लक्षद्वीप हो या मालदीव, घूमने जा रहे हैं तो साथ ले जाएं ये 5 चीजें, इमरजेंसी..

PM Modi Visit Lakshadweep: समुद्र में डुबकी.. स्नॉर्कलिंग, देखिए पीएम मोदी  की लक्षद्वीप दौरे की खास तस्वीरें - News Nation

नई दिल्‍ली । हिल स्‍टेशन की बर्फबारी देखनी हो या मैदान की धूप में सुस्‍ताना हो, चाहे देश में ही लक्षद्वीप की खूबसूरती देखनी हो या मालदीव में हॉलिडे मनानी हो, अगर सर्दियों की छुट्टियों में बच्‍चों और परिवार के साथ घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो तो ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है, बैग पैक करें और निकल जाएं।

लेकिन इस बैग में एक छोटा सा फर्स्‍ट एड बॉक्‍स और उसमें ये 5 जरूरी चीजें जरूर डाल ले जाएं, ताकि आपको इमरजेंसी में कहीं भागना न पड़े और आप अपनी यात्रा का पूरा लुत्‍फ उठा सकें।

आइए फेलिक्‍स अस्‍पताल नोएडा की मेनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ. रश्मि गुप्‍ता से जानते हैं ट्रैविलिंग के दौरान फर्स्‍ट एड किट में ले जाई जाने वाली 5 जरूरी चीजों के बारे में..

सेलाइन नेजल ड्रॉप

पांच साल तक के बच्‍चों के लिए सेलाइन नेजल ड्रॉप जरूर ले जाएं, ठंड में बच्‍चों में जुकाम से नाक बंद होने की परेशानी अक्‍सर होती है।

एंटी एलर्जिक सिरप

बच्‍चों के लिहाज से एंटी एलर्जिक कफ सिरप जैसे एलेग्रा, मैक्‍स्‍ट्रा आदि साथ रख सकते हैं.

उल्‍टी-दस्‍त और पेट दर्द

बच्‍चों और बड़ों दोनों को ही पानी बदलने, सर्दी लगने या अन्‍य वजहों से सफर में ये तीनों समस्‍याएं होने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है, ऐसे में बच्‍चों में दस्‍त के लिए ओआरएस घोल, प्रोबायोटिक सिरप, उल्‍टी के लिए ओन्‍डेम रख सकते हैं. वहीं बड़ों में पेट दर्द के लिए डॉट्रिन रख सकते हैं. मोशन सिकनेस के लिए स्‍टेमेटिल रख सकते हैं।

बुखार या सरदर्द के लिए

बच्‍चों के लिए पैरासीटामोल सिरप या ओरल सस्‍पेंशन वहीं बड़ों के लिए पैरासिटामोल, क्रोसिन या डोलो की टेबलेट रख सकते हैं.
सेनिटरी पैड

महिलाएं सफर के दौरान सेनिटरी पैड, सेफ्टी पिन जरूर रखें. अगर आपको पीरियड्स में हेवी ब्‍लीडिंग या तेज दर्द की शिकायत रहती है तो उसके लिए मेफिनिक एसिड की गोली जरूर रखकर ले जाएं।
आपको बता दें कि बच्‍चे साथ में हैं तो लोग घूमने जाने को लेकर बहुत जल्‍दी तैयार नहीं होते, या फिर घूमने चले भी जाते हैं तो वहां जाकर परेशान होते हैं. इससे ज्‍यादा जरूरी है कि पहले से ही तैयार होकर जाएं और अपने बैग में सबसे जरूरी एक छोटी सी फर्स्‍ट एड किट लेकर जाएं. इस किट में परिवार के सभी सदस्‍यों की हेल्‍थ से संबंधित चीजें होना जरूरी होता है।