interim budget 2024: बजट में मिडल क्लास को मिला तोहफा, गांवों में 2 करोड़ PM आवास बनाने का लक्ष्‍य

नई दिल्‍ली । आम चुनावों से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने ऐलान किया कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए विशेष आवास योजना (new housing scheme for middle class) लेकर आएगी। इस योजना का लाभ किराये के घरों, झुग्गी बस्तियों एवं चाल में रहने वाले लोगों को मिलेगा।

आम चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि सरकार मध्यम वर्ग के लिए एक विशेष आवास योजना लाएगी। इस योजना से किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों और चॉलों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 30 लाख घर उपलब्ध कराये गये हैं. वहीं, आने वाले वर्षों में परिवारों को 20 लाख नए घर भी दिए जाएंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कुल 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ रुपये के ऋण उपलब्ध कराये हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में महिलाओं को 3 करोड़ मुद्रा योजना लोन दिए गए हैं.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि मुफ्त राशन मिलने से देश के 8 करोड़ लोगों की भोजन संबंधी चिंताएं खत्म हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनकी सरकार गरीबों के लिए मुफ्त राशन व्यवस्था को पांच साल के लिए बढ़ाएगी।

इस योजना के तहत 43 करोड़ लोगों को लोन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने पीएम मुद्रा योजना के तहत कुल 22.5 लाख करोड़ रुपये के 43 करोड़ लोन दिए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में महिलाओं को 30 करोड़ मुद्रा योजना लोन दिए गए हैं।

5 साल के लिए बढ़ाई मुफ्त राशन योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलने से उनकी भोजन संबंधी चिंताएं खत्म हो गयी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि उनकी सरकार गरीब आबादी के लिए मुफ्त राशन योजना को पांच साल के लिए बढ़ाएगी।

संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि कौशल भारत मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया और उन्हें कुशल बनाया गया।