दिल्ली-एनसीआर समेत अफगानिस्‍तान व पाकिस्‍तान में भूकंप से कांपी धरती

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को दोपहर बाद तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के कारण देर तक धरती कांपी, जिसके चलते लोगों में दहशत फैल गई। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई, जिसका केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद बताया गया है।

दिल्ली एनसीआर में भूकंप से दहशत फैल गई। भूकंप के तेज झटके को लोगों ने काफी देर तक महसूस किया। जैसे ही धरती हिली लोग अपने घरों और ऑफिस से निकलकर खुली जगहों पर चले गए। किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है। भूकंप का मुख्य केंद्र अफगानिस्तान के फैजाबाद में था। हिंदुकुश क्षेत्र में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई। भूकंप का केंद्र हिंदुकुश में जमीन से करीब 220 किलोमीटर नीचे था। दिल्ली एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भी भूकंप के इन तेज झटकों को महसूस किया गया है। भारत में दिल्ली-एनसीआर के अलावा मेरठ, चंडीगढ़, गुरुग्राम जैसे शहरों में धरती कांप गई। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के पुंछ, राजौरी, जम्मू में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

पाकिस्तान सहित उत्तर भारत में लगे झटके

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर आया था। भूकंप के झटके उत्तर भारत में महसूस किए गए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद और खैबर पख्तूनख्वा शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।