युद्धविराम की अवधि व बंधक समझौते को लेकर हमास नेताओं के बीच मतभेद तेज!

Hamas hardliner Yahya Sinwar elected as Gaza leader - BBC News

तेल अवीव । हमास और इजरायल के बीच युद्ध को रोकने के लिए पेरिस, काहिरा और दोहा सहित कई स्थानों पर बातचीत और चर्चाएं हो रही हैं, लेकिन हमास के वरिष्ठ नेताओं के बीच युद्धविराम को लेकर मतभेद उभर आया है। इजरायली रक्षा मंत्री के कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि उन्हें कतर के मध्यस्थों से जानकारी मिली है कि युद्धविराम की अवधि को लेकर हमास के वरिष्ठ नेता इस्माइल हनियेह और याह्या सिनवार के बीच मतभेद सामने आए हैं।

जहां सिनवार छह से आठ सप्ताह का अस्थायी युद्धविराम और बंधकों की आंशिक रिहाई चाहता है, वहीं हनियेह युद्ध का स्थायी अंत और गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहता है। हालांकि, सिनवार और हनियेह इजरायली जेलों से सभी फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई पर सहमत हुए हैं।

सूत्रों ने कहा कि हनियेह को हमास के वरिष्ठ नेताओं मूसा अबू मरजूक और खलील अल हया का समर्थन प्राप्त है, जबकि सिनवार को कथित तौर पर हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ का समर्थन प्राप्त है। सूत्रों के मुताबिक, हमास के शीर्ष नेतृत्व में आंतरिक मतभेदों ने कतर और मिस्र के वार्ताकारों को नाराज कर दिया है।

हमास द्वारा हिरासत में लिए गए 253 बंधकों में से 105 को समूह ने 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक एक सप्ताह के युद्धविराम के दौरान रिहा कर दिया। दूसरी ओर, इजरायल ने इस अवधि के दौरान 324 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया। इजरायली एजेंसियों ने पुष्टि की है कि हमास की हिरासत में बचे हुए बंधकों में से 29 की मौत हो चुकी है।