2024 का राष्ट्रपति चुनाव लोकतंत्र बचाने की लड़ाई, बाइडेन ने ट्रम्‍प को बताया मुख्‍य खतरा

जानिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने डोनाल्ड ट्रम्प को किसके लिए बताया खतरा,  usa-president-joe-biden -says-potus-election-is-a-battle-for-democracy-and-donald-trump -is-main-threat

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को अमेरिका में लोकतंत्र बचाने की लड़ाई के रूप में पेश किया और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मुख्य ख़तरा बताया। बाइडेन ने वर्ष के अपने पहले अभियान भाषण में कहा,”आज हम यहां सबसे महत्वपूर्ण सवालों का जवाब देने के लिए हैं: क्या लोकतंत्र अभी भी अमेरिका का पवित्र कारण है?” “2024 का चुनाव इसी के बारे में है।” उन्होंने कहा कि पूर्व राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा ख़तरा हैं।

ट्रम्प के समर्थक हिंसा किये वे विद्राही है

उन्होंने कहा, ”ट्रंप उसी तरह इतिहास चुराने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे उन्होंने चुनाव चुराने की कोशिश की थी।” “हमने इसे अपनी आंखों से देखा। ट्रम्प के समर्थकों ने हिंसक हमला क‍िया, वे विद्रोही थे। बाइडेन 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर ट्रम्प के समर्थकों द्वारा किए गए हमले का जिक्र कर रहे थे। राष्ट्रपति का भाषण अमेरिकी इतिहास में अमेरिकी लोकतंत्र पर सबसे घातक हमले की तीसरी बरसी की पूर्व संध्या पर आया और यह पेंसिल्वेनिया राज्य के एक सामुदायिक कॉलेज से दिया गया था, जो वैली फोर्ज नेशनल हिस्टोरिकल पार्क से 10 मील दूर था।

बाइडेन के 30 मिनट के भाषण में 44 बार ट्रम्प का नाम

बाइडेन ने 30 मिनट के भाषण में 44 बार ट्रम्प का नाम लेकर उल्लेख किया, इससे पूर्व राष्ट्रपति उनके प्रतिद्वंद्वी के रूप में स्थापित हो गए। कुछ विश्लेषकों ने कहा है कि बाइडेन वास्तव में ट्रम्प के खिलाफ फिर से प्रतिस्‍पर्धा को पसंद करते हैं। रिपब्लिकन मतदाताओं के बीच अपनी लोकप्रियता के बावजूद, ट्रम्प पर दो बार महाभियोग चलाया गया, और चार मामलों में 90 से अधिक अपराधों का आरोप लगाया गया। उन्हें दो राज्यों, कोलोराडो और मेन में मतदान से बाहर कर दिया गया है।

बाइडेन अपने कुछ अन्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों जैसे दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में संघीय कैबिनेट-रैंक के पद पर राजदूत निक्की हैली के बजाय ट्रम्प के खिलाफ चुनाव लड़ना पसंद करेंगे। वह ट्रम्प और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस की तुलना में बाइडेन को बड़े अंतर से हरा रही हैं, जो रिपब्लिकन प्राइमरी में नंबर 2 स्लॉट के लिए हेली के साथ प्रतिस्पर्धा में हैं।

अपनी विफलताओं से ध्यान भटकाना चाहते बाइडेन: ट्रम्प

आयोवा में एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा कि बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव को लोकतंत्र की लड़ाई के रूप में चित्रित कर रहे हैं, क्योंकि वह अपनी विफलताओं से ध्यान भटकाना चाहते हैं। प्रशासन और राष्ट्रपति पर उनके खिलाफ मामले दर्ज करने के लिए सरकार का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा, “उन्होंने सरकार को हथियार बना लिया है और वह कह रहे हैं कि मैं लोकतंत्र के लिए खतरा हूं।

राष्ट्रपति बाइडेन को अपने अधिकांश राष्ट्रपति पद के लिए कम मतदान संख्या के साथ संघर्ष करना पड़ा है, पहले कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभावों के कारण और फिर बेतहाशा मुद्रास्फीति के कारण जो 2022 में 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की अव्यवस्थित वापसी उनकी विदेश नीति रिपोर्ट कार्ड पर एक दाग रहा है।