कैटरीना कैफ, फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ में मारिया की अलग है दुनिया

फिल्म ‘टाइगर-3’ की सफलता के बाद एक्ट्रेस कैटरीना कैफ जल्द ही थ्रिलर फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ में नजर आएंगी। श्रीराम राघवन की निर्देशित इस फिल्म में साउथ अभिनेता विजय सेतुपति भी मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म दो युवाओं की कहानी है, जो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मिलते हैं। फिल्म में समस के दिन इन दो युवाओं की पूरी दुनिया उनके अतीत की रहस्यमय घटनाओं के कारण बदल जाती है। फिल्म में कैटरीना कैफ और विजय सेतुपति के साथ-साथ संजय कपूर, राधिका आप्टे, विनय पाठक, टीनू आनंद भी मुख्य भूमिका में हैं। यह 2024 में रिलीज होने वाली पहली हिंदी फिल्म है और यह 12 जनवरी को रिलीज होगी। हाल ही में फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैटरीना ने फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ के बारे में बात की।

फ़िल्म चुनते समय आप क्या सावधानी बरतते हैं? इस सवाल का जवाब देते हुए कैटरीना ने कहा, ‘फिल्म चुनते वक्त मैं उसके डायरेक्टर को प्राथमिकता देती हूं। मुझे लगता है कि किसी भी अभिनेता के लिए एक बेहतरीन कथानक वाली फिल्म में काम करना बहुत बड़ी बात है। साथ ही निदेशक जहाज का कप्तान भी होता है। तो फिल्म कैसी बनेगी ये एक्टर्स पर नहीं बल्कि डायरेक्टर पर निर्भर करता है। कुछ फिल्में सिर्फ मनोरंजन होती हैं, जबकि कुछ फिल्में रियलिटी शो होती हैं। फिल्म कोड के मुताबिक यह तय होता है कि फिल्म कैसी होगी। एक अभिनेता को गंभीर और कॉमेडी दोनों फिल्में करने में सक्षम होना चाहिए। मुझे दोनों तरह की फिल्में करने में दिलचस्पी है।

उन्होंने कहा कि निर्देशक श्रीराम राघवन के साथ काम करने के लिए मैं कई सालों से इंतजार कर रही थीं। श्रीराम राघवन मेरे पसंदीदा निर्देशकों में से एक हैं। इसलिए जब उन्होंने मुझे इस फिल्म की कहानी सुनाई तो मैं तैयार हो गयी। मुझे इस बात पर भी गर्व है कि उन्हें ‘मारिया’ का किरदार निभाने के लिए मुझ पर भरोसा था। पूरी फिल्म करने से पहले उन्होंने मुझसे मेरे किरदार ‘मारिया’ पर एक निबंध लिखने को कहा था। इस किरदार का अतीत क्या होगा? मैंने फिल्म के लिए कुछ वर्कशॉप लीं, उन्होंने शूटिंग शुरू होने से एक हफ्ते पहले ही हमारी रिहर्सल भी शुरू कर दी थी।

कैटरीना ने बताया कि फिल्म ‘मेरी क्रिसमस’ करते समय भाषाई चुनौती किसी भी अन्य चुनौती से अधिक थी। फिल्म ”मेरी क्रिसमस” हिंदी और तमिल दोनों भाषाओं में बनाई गई है। इसलिए एक ही समय में दोनों भाषाओं में काम करना मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी। इसके अलावा, तमिल मेरे लिए बिल्कुल अलग भाषा थी और इस फिल्म के कुछ गंभीर दृश्य इसी भाषा में करने पड़े। इसलिए इस पर और काम करना पड़ा, लेकिन फिल्म दोनों भाषाओं में अच्छी बनी है। फिल्म का ट्रेलर सभी को पसंद आया। इसलिए अब मैं खुद इस फिल्म को देखने का इंतजार कर रही हूं।

कैटरीना ने पहली बार साउथ सुपरस्टार एक्टर विजय सेतुपति के साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि साउथ में लोकप्रिय विजय जैसे अभिनेता के साथ काम करने का अनुभव दिलचस्प था। ”मैं विजय से मिलने के लिए बहुत उत्साहित थी। जब हम पहली बार मिले तो मैं, निर्देशक श्रीराम राघवन और विजय एक साथ मिले। इससे पहले मैंने उन्हें सिर्फ तस्वीरों और फिल्मों में ही देखी थी। दुनिया के बारे में उनका नजरिया मुझसे बहुत अलग है। उन्होंने कहा, इसलिए ऐसे अभिनेता के साथ काम करते हुए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और मजा भी आया। ”टाइगर 3” की जोया और ”मेरी क्रिसमस” की मारिया में क्या अंतर है? इस सवाल का जवाब देते हुए कैटरीना ने कहा कि टाइगर 3” और ”मेरी क्रिसमस” दो अलग-अलग फिल्में हैं। ”टाइगर 3” में जोया का किरदार एक सख्त महिला का है। टाइगर में पहली बार मैंने एक मजबूत रवैये वाली नायिका की भूमिका निभाई है। ”मेरी क्रिसमस” में मारिया की दुनिया अलग है। उसकी एक अलग कहानी है। उसे कुछ परेशानी है जो फिल्म में धीरे-धीरे सामने आती है। उन्होंने कहा, इसलिए, अत्यधिक विविधता वाले किरदार को निभाने का आनंद अलग ही होता है।