शाहरुख की डंकी से लेकर ‘स्वदेस’ तक फिल्मों में दिखा था देशभक्ति का अलग रंग और खास जज्बा

वर्ष 2023 को अगर किसी एक सितारे ने अपने नाम किया है तो वे शाहरुख खान हैं। इस साल उनकी एक नहीं, बल्कि तीन फिल्में रिलीज हुई हैं। सबसे पहले उनकी फिल्म ‘पठान’ रिलीज हुई थी। फिर ‘जवान’ और अब ‘डंकी’ भी सिनेमाघरों में आ चुकी है। ‘पठान’ और ‘जवान’ दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने में कामयाब रही हैं। ‘डंकी’ को लेकर भी दर्शकों में उत्साह बना हुआ है। शाहरुख खान के अलावा, इस फिल्म में विक्की कौशल और तापसी पन्नू भी हैं।

डंकी
यह फिल्म चार दोस्तों की कहानी है, जिन्हें भारत से बाहर जाकर एक बेहतर भविष्य बनाना है। ये चारों दोस्त किसी एजेंट के जरिए देश से बाहर चले तो जाते हैं, लेकिन अपने देश लौटने के लिए उन्हें किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, ‘डंकी’ फिल्म इसी सफर की कहानी है। इसके पहले भी शाहरुख खान देशभक्ति के अलग-अलग रंगों वाले किरदार में नजर आ चुके हैं। आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में।

फिर भी दिल है हिंदुस्तानी
इस लिस्ट में शाहरुख खान की फिल्म ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है। 21 जनवरी 2000 को गणतंत्र दिवस के मौके पर अजीज मिर्जा के निर्देशन में बनी इस फिल्म को रिलीज किया गया था। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा जूही चावला अहम किरदार में दिखे थे। फिल्म ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ की कहानी दो पत्रकारों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक ऐसे इंसान को इंसाफ दिलवाने की कोशिश करते हैं, जिसकी बेटी का दुष्कर्म हुआ है। फिल्म में पत्रकार का किरदार निभा रहे सच्चाई के लिए पूरी सिस्टम से अकेले लड़ते दिखाई देते हैं। लोगों को उनकी यह फिल्म काफी पसंद आई थी।

स्वदेस
वर्ष 2004 में शाहरुख खान एक और फिल्म ‘स्वदेस’ में नजर आए थे, जिसकी कहानी भी भारत के गांवों की कहानी से जुड़ी थी। फिल्म में शाहरुख खान ‘नासा’ के वैज्ञानिक मोहन के किरदार में दिखे थे। मोहन अमेरिका से अपने गांव आता है और फिर वहीं का होकर रह जाता है। उसके गांव में बिजली नहीं है, पानी की भी समस्या है। मोहन गांव के लोगों की मदद करने का फैसला लेता है। शाहरुख खान की इस फिल्म को देखने के बाद पता चलता है कि देशभक्ति के कितने अलग रंग और जज्बात हो सकते हैं। सिर्फ सीमा पर जाकर ही हम देशभक्ति नहीं दिखा सकते, बल्कि अपने हिस्से की जिम्मेदारी निभाना भी देशभक्ति है।

चक दे इंडिया
‘चक दे इंडिया’ में शाहरुख खान ने हॉकी टीम के कोच कबीर खान का किरदार निभाया था। पुरुष हॉकी टीम के कोच कबीर खान को सजा के तौर लड़कियों की हॉकी टीम का कोच बना दिया जाता है। यह उन लड़कियों की हॉकी टीम है, जिसने आज तक कोई भी मैच नहीं जीता है। अब कबीर खान के सामने यह चुनौती होती है कि लड़कियों को कैसे मोटिवेट करें, जिससे उनकी टीम एक विजेता टीम बने। शाहरुख खान की इस फिल्म का डायलॉग ’70 मिनट है तुम्हारे पास’ आज भी लोगों को याद है।
पठान
शाहरुख खान की ‘पठान’ इसी साल 2023 में रिलीज हुई है। ‘पठान’ में शाहरुख बिल्कुल नए अंदाज में देशभक्ति की कहानी सुनाते नजर आए। उन्होंने इस फिल्म के जरिए लोगों को यह बताने की कोशिश की कि हमें देश के लिए सोचना चाहिए, न कि इस बात पर अटक जाना चाहिए कि देश ने हमारे लिए क्या किया है। फिल्म इस संदेश को देने में कामयाब रही और बॉक्स ऑफिस के आंकड़े इसकी गवाही भी देते हैं। इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी लीड रोल में नजर आए थे।
जवान
शाहरुख खान की एक और फिल्म ‘जवान’ भी 2023 में ही आई है। इस फिल्म में शाहरुख ने किसानों की आत्महत्या, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर वार किया था। ‘जवान’ फिल्म के डायलॉग इतने असरदार थे कि दर्शकों ने खुद से उसे काफी रिलेट भी किया। फिल्म में शाहरुख के ईमानदार किरदार को लोगों ने काफी सराहा। इस फिल्म में उनके साथ साउथ की एक्ट्रेस नयनतारा और दीपिका पादुकोण दोनों ही दमदार किरदार में नजर आए थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने में कामयाब रही थी।