पेटीएम पर RBI के कार्रवाई का असर, दो दिन की तेजी पर लगा ब्रेक, शेयरों में 9% से अधिक की गिरावट

नई दिल्ली। पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में दो दिन की तेजी पर ब्रेक लग गया है। गुरुवार सुबह इसमें 9 फीसदी से अधिक की गिरावट आई। मजबूत शुरुआत के बावजूद एनएसई पर स्टॉक 9.31 फीसद गिरकर 450 रुपये पर आ गया । 11 बजे के करीब यह 670 फीसद नीचे 463 रुपये पर ट्रेड कर रहा था।

वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर बुधवार को 10 फीसद उछले और तीन दिनों की तेज गिरावट के बाद मंगलवार को 3 फीसदी से अधिक ऊपर बंद हुए। एक से 5 फरवरी के बीच 3 कारोबारी दिन तक पेटीएम के शेयर 42 फीसद से अधिक गिर गए, जिससे इसके बाजार मूल्यांकन से 20,471.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। यह गिरावट भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद आई।

पिछले हफ्ते आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई करते हुए आदेश दिया कि बैंक किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरणों, वॉलेट और कार्ड पर टॉप-अप नहीं करने के लिए आगे कोई जमा या क्रेडिट लेनदेन नहीं करेगा। बैंक 29 फरवरी के बाद फास्टैग का पेमेंट करने के लिए भी बैन रहेगा।

बता दें पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड का एक सहयोगी है। वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल की चुकता शेयर पूंजी (सीधे और अपनी सहायक कंपनी के माध्यम से) का 49 फीसद हिस्सा है। संस्थापक विजय शेखर शर्मा की बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।

(डिस्‍क्‍लेमर: विशेषज्ञों द्वारा दी गई सिफारिशें, सुझाव, विचार और राय उनके अपने हैं,यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें