कंपनी Paytm ने नए साल से पहले एक हजार से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

नई दिल्‍ली । फिनटेक स्टार्टअप पेटीएम ने साल 2023 खत्म होने से पहले अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दे दिया है। खबरों के अनुसार, पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस  ने 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है।
क्यों की छंटनी?

एक रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम विभिन्न व्यवसायों को फिर से व्यवस्थित करने की प्रक्रिया में है और इस प्रकार, कॉस्ट कम करने के लिए कंपनी ने इतनी बड़ी छंटनी की है। इसका मतलब है कि आने वाले महीनों में कंपनी में और अधिक छंटनी हो सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ये छंटनी पिछले कुछ महीने के भीतर हुई है और इसमें पेटीएम की कई यूनिट के कर्मचारी शिकार हुए हैं।

10% वर्कफोर्स पर पड़ेगा असर
पेटीएम की इस छंटनी में उसके पूरे वर्कफोर्स का करीब 10 प्रतिशत से अधिक हिस्सा प्रभावित होगा।
बता दें कि फिनटेक कंपनी में हुई ये छंटनी इस साल डिजिटल कंपनियों में होने वाली सबसे बड़ी छंटनियों में से एक कही जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम की पेरेंट कंपनी अधिकतर छंटनी लोन बिजनेस यूनिट से कर सकती है। हालांकि अभी पेटीएम की ओर से इस छंटनी को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं सामने आया है।

RBI की नई गाइडलाइंस के बाद हुई छंटनी
ऐसा भी माना जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा अनसिक्योर्ड लोन पर की गई नियामकीय सख्तियां के कारण Paytm पर असर पड़ा है। बता दें कि ले-ऑफ के अलावा कंपनी ने स्मॉल टिकट कंज्युमर लेंडिंग और Buy Now Pay Later जैसी सर्विस को बंद करने का फैसला लिया।