एलोपैथिक की अपेक्षा आयुर्वेदिक गारंटी का ईलाज :गिर्राज डंडोतिया

0
131

आयुर्वेदिक से बीमारियों का जड़ से समाधान :रघुराज सिंह कंषाना
जिला स्तरीय आयुष मेला ब्लॉक स्तर पर भी लगाये जायें : डॉ. योगेशपाल गुप्ता
जिला स्तरीय आयुष मेला शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सम्पन्न
मुरैना ।अजयभारत न्यूज
अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष रघुराज सिंह कंषाना ने कहा है कि आयुर्वेदिक औषधियों से पुरानी से पुरानी बीमारियों का जड़ से समाधान किया जाता है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप यह जिला स्तरीय आयुष मेला लगाया जा रहा है। इसमें लोग पहुंचकर अपनी बीमारियों का अवश्य समाधान खोज निकालेंगे और उनसे लाभान्वित भी होंगे। यह मेला शिविर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस पर आयुष विभाग द्वारा लगाया गया है। जिसे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बालाघाट से एलईडी के माध्यम से भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष गिर्राज डंडोतिया, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता, पूर्व विधायक परशुराम मुदगल, जिला आयुष अधिकारी डॉ. सौरभ पुरवार, स्कूल के प्राचार्य सहित अन्य जनप्रतिनिणि, गणमान्य नागरिक, आयुष विभाग के चिकित्सक उपस्थित थे।
श्री कंषाना ने कहा कि सृष्टि के निर्माण के समय से ही मानव के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जंगली जड़ी-बूटियां उपयोग की जाती थी। भगवान धन्वंतरि व्दारा प्रदत्त आयुर्वेद ने मानव शरीर की बीमारियों का स्थाई निराकरण किया था। वर्तमान दौर में आम मानव तत्काल राहत पाने के लिए अंग्रेजी दवाइयों का उपयोग अधिक से अधिक कर रहा है। इससे फौरी तौर पर बीमारी में राहत मिल जाती है, लेकिन लंबे समय तक उपयोग करने पर मानव शरीर के अनेक अंगों को नुकसान भी होता है। इसके विपरीत आयुर्वेदिक उपचार से इलाज में धीमी गति से राहत मिलती है, लेकिन बीमारी का जड़ मूल से नाश हो जाता है।
सीएम ने आयुष को पुनर्जीवित किया :डंडोतिया
ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष गिर्राज डंडोतिया ने कहा कि मुख्यमंत्री ने आयुष को पुनर्जीवित करने के लिए विकासखंड स्तर पर आयुष औषधालय आरंभ किए गए हैं। अनेकों स्थान भवन निर्मित कराए गए हैं, यह आम व्यक्ति के लिए किया गया कार्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का ध्यान आयुर्वेद तक पहुंचा है, इससे आयुर्वेद को ईलाज की पद्धति में आगे लाये जाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित गणमान्य नागरिकों से अपील की के रासायनिक खाद के उपयोग से उत्पन्न खाद्य वस्तुओं का उपयोग कम से कम करें।
आयुष मेला ब्लॉक स्तर पर भी लगाये जायें:गुप्ता
भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. योगेशपाल गुप्ता ने कहा कि जिला स्तरीय आयुष मेला ब्लॉक स्तर पर भी लगाये जायें। ऐसा हम सबका मानना है, क्योंकि आयुर्वेदिक को जानने के लिये नई युवा पीढ़ी में भी संदेश जाये। इसका खूब प्रचार-प्रसार हो। उन्होंने कहा कि हम मुख्यमंत्री के इस कार्य की सराहना करते हैं कि इस तरह के मेले और शिविर विकासखंड स्तर के साथ-साथ बड़े कस्बों में आयोजित किए जायें, जिससे गरीब किसान, ग्रामीणों को सस्ता व बेहतर उपचार मिल सके। इस मेले में शुगर एवं उच्च रक्तचाप के मरीजों की निःशुल्क जांच की गई।
आयुष विंग का निर्माण प्रारंभ
कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुये जिला आयुष अधिकारी डॉ. सौरभ पुरवार ने कहा कि जिले में आयुष विभाग की कुल 40 संस्थायें है, जिसमें एक चिकित्सालय है। उन्होंने बताया कि 36 संस्था आयुर्वेदिक है, 4 संस्थायें होम्योपैथी की है। बड़े हर्ष के साथ बताते हुये खुशी हो रही है कि जिला चिकित्सालय में आयुष विंग का निर्माण प्रारंभ किया जा रहा है। इससे शासन की मंशा के अनुरूप एक ही छत के नीचे एलोपैथिक, आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथी का ईलाज किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन श्याम सिकरवार ने किया। अंत में आभार प्रदर्शन जिला आयुष अधिकारी ने किया।

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY