ITPO Complex का 26 जुलाई को होगा PM Modi के हाथों उद्घाटन, 123 एकड़ का है कॉम्प्लैक्स

0
जी 20 शिखर सम्मेलन के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक इसी नए कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी। बता दें कि प्रगति मैदान का ये कॉम्पलैक्स पुनर्विकसित होने के बाद दुनिया के शीर्ष 10 कन्वेंशन सेंटर की सूची में शामिल हो गया है।
इंटरनेशनल ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (आईटीपीओ) जी20 समिट के आयोजन और मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो गया है। प्रगति मैदान स्थित आईटीपीओ कॉम्प्लैक्स पूरे 123 एकड़ में फला हुआ है। आईटीपीओ के पुनर्विकसित परिसर का उद्घाटन 26 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। सितंबर में जी20 नेताओं की बैठक भी इसी नवनिर्मित परिसर में की जाएगी।

प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना के जरिए आईईसीसी (एकीकृत प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र) को एक मॉडर्न कैंपस के तौर पर तैयार किया गया है। सरकार ने जनवरी, 2017 में इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी थी। इस प्रोजेक्ट में प्रगति मैदान के पुनर्विकास के आईटीपीओ के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी, जिसके बाद आईईसीसी को वर्ल्डक्लास बनाने का काम शुरू किया गया था।

इस कॉम्पलैक्स को अब बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (माइस) के लिए उपयोग किया जाएगा। वहीं जी 20 शिखर सम्मेलन के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक इसी नए कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की जाएगी। बता दें कि प्रगति मैदान का ये कॉम्पलैक्स पुनर्विकसित होने के बाद दुनिया के शीर्ष 10 कन्वेंशन सेंटर की सूची में शामिल हो गया है। जानकारी के मुताबिक ये कॉम्पलैक्स जर्मनी के हनोवर एग्जीबिशन सेंटर और शंघाई के नेशनल एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर को इंटीरियर, सुविधाओं आदि के मामले में जोरदार टक्कर देने में सक्षम है।

 

बता दें कि परियोजना की कुल लागत 2,254 करोड़ रुपये है। मंत्रालय ने कहा कि प्रगति मैदान का पुनर्विकास दो चरणों में किया गया। 123 एकड़ क्षेत्रफल वाला परिसर सबसे बड़े ‘माइस’ गंतव्यों में शामिल होगा। मंत्रालय ने कहा कि बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी (माइस) के उभरते बाजार के लिए देश में ऐसे निवेश की जरूरत है। आईटीपीओ वाणिज्य मंत्रालय के तहत आता है। यह प्रगति मैदान में प्रदर्शनी केंद्र संचालित करती है और आईईसीसी का विकास कर रहा है।

Leave a Reply