अलविदा मॉनसून:देश में सामान्य से 6% ज्यादा बारिश, फिर भी 17% इलाका सूखा

0
91

-मॉनसून सीजन जून से सितंबर तक होता है. अब पोस्ट मॉनसून बारिश होगी
नई दिल्ली ।एजेंसी
देश में मॉनसून का सीजन खत्म हो गया है. मॉनसून सीजन जून से सितंबर तक होता है. अब जो बारिश होगी, उसे पोस्ट मॉनसून सीजन में गिना जाएगा.मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल मॉनसून सीजन में 925 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि, सामान्य बारिश का आंकड़ा 868.6 मिमी है. पिछले साल सामान्य से 1% कम बारिश हुई थी. जबकि, 2020 में 9% और 2019 में 10% ज्यादा बारिश हुई थी. ये लगातार चौथा साल है, जब अच्छी बारिश हुई है. हालांकि, इसके बावजूद देश का 17% इलाका सूखे की चपेट में रहा.
देश में 36 मौसम संभाग हैं. इनमें से 40% इलाके को कवर करने वाले 12 संभागों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. वहीं, 43% इलाके को कवर करने वाले 18 संभागों में सामान्य बारिश हुई है. जबकि, 6 संभागों में सामान्य से कम बारिश हुई है. ये संभाग देश 17% इलाके को कवर करते हैं. इन इलाकों में सामान्य से 20% से 59% तक बारिश कम हुई है.
किन इलाकों में रहा सूखा?
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन इलाकों में सामान्य से 20 फीसदी से ज्यादा कमी रही, उनमें मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. ये पूरा देश का 17 फीसदी इलाका है. रिपोर्ट कहती है कि सितंबर महीने में बारिश अच्छी हो गई, वरना यहां सूखे से हालात और बुरे हो सकते थे.
रिपोर्ट के मुताबिक, जून में सामान्य की तुलना में 92% बारिश हुई. जबकि, जुलाई में 117%, अगस्त में 103% और सितंबर में 108% ज्यादा बारिश हुई.इस साल मॉनसून जल्दी भी आ गया था. इस साल देश में मॉनसून ने केरल में 29 मई को दस्तक दे दी थी, जबकि आमतौर पर ये 1 जून को आता है. वहीं, 2 जुलाई तक मॉनसून पूरे देश में आ गया था, जबकि ये 8 जुलाई तक पूरे देश को कवर करता है.
अब आगे क्या?
मॉनसून की विदाई भले ही हो गई हो, लेकिन अभी 13 अक्टूबर तक पानी बरसने की संभावना है. मौसम विभाग के डीजी मृत्युंजन महापात्रा ने बताया कि देश के ज्यादातर हिस्सों से 20 सितंबर से मॉनसून की वापसी शुरू हो गई थी. लेकिन मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में 5 अक्टूबर से फिर से पानी बरसने की संभावना है.अक्टूबर में सामान्य से 115% ज्यादा बारिश होने की संभावना है. इस महीने में 75.4 मिमी बारिश को सामान्य माना जाता है.

Please follow and like us:
Pin Share

LEAVE A REPLY