‘जोखिम वाले’ देशों से आए 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव;ओमिक्रॉन का पता लगाने को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल

0
0

नई दिल्ली । एजेंसी
ओमिक्रॉन को लेकर जोखिम वाले देशों से अलग-अलग 11 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के 3476 यात्रियों की आज स्क्रीनिंग की गई। इनमें से छह यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव यात्रियों के सैंपल जीनोमिक सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि ये ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या नहीं।भारत सरकार कोरोना के नए वैरिएंट की स्थिति पर लगातार नज़र बनाए हुए है।
ओमिक्रॉन अब तक ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हॉन्गकॉन्ग, इजराइल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन में पहुंच चुका हैं। बुधवार को दक्षिण कोरिया में भी इसके 5 मामले सामने आए हैं। पांचों नागरिक नाइजीरिया से यहां पहुंचे हैं।
चीन और हॉन्गकॉन्ग में टोटल बैन
चीन में पहले से ही बॉर्डर पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए थे। यहां केवल नागरिकों और परमिट होल्डर को ही देश में आने की अनुमति है। इसके अलावा हॉन्गकॉन्ग ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया और जिम्बाब्वे से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाया है।हॉन्गकॉन्ग ने सोमवार को अंगोला, इथियोपिया, नाइजीरिया और जाम्बिया को भी प्रतिबंध वाले देशों में शामिल कर लिया है। इसके साथ ही वैसे लोग जो देश के नागरिक नहीं हैं और पिछले 21 दिनों में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, इजराइल और इटली गए थे, उन्हें भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। बुधवार को इस लिस्ट में जापान, पुर्तगाल और स्वीडन को शामिल किया गया है।

LEAVE A REPLY