ग्वालियर में टला बड़ा हादसा…रेल की पटरियों पर अचानक आ गया गायों का झुंड, काटती निकल गई ट्रेन, 16 गाय की मौत, 3 घायल

0
2

ग्वालियर ।ग्वालियर रेलवे स्टेशन से शिवपुरी की ओर सिर्फ 26 किलोमीटर दूर पनिहार रेलवे स्टेशन के आउटर पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जब मालगाड़ी यहां से निकल रही थी तभी अचानक ट्रैक पर गायों का झुंड आ गया। गाय ट्रेनों से टकराती गई और कटती चली गईं। ट्रेन के इंजन को भी खतरा था,लेकिन चंद सेकंड में 16 गाय कट गईं, जबकि 3 घायल हो गई हैं। घटना खबर मिलते ही आसपास के गांव के काफी लोग वहां एकत्रित हो गए। आरपीएफ का अमला भी वहां पहुंच गया। आरपीएफ के अमले ने गांव के लोगों की मदद से ट्रैक से गायों को हटवाया। साथ ही वह पता कर रहे हैं कि गाय किसकी थीं। जिससे उन पर मामला दर्ज किया जा सके।
ग्वालियर से शिवपुरी, गुना व इंदौर जाने वाली रेलवे लाइन पर शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया है। यहां ट्रेन के सामने अचानक डेढ़ दर्जन से ज्यादा गाय आ गईं। यह हादसा पनिहार रेलवे स्टेशन से पहले कुछ रेलवे लाइन पर हुआ है। जब ट्रेन गुजर रही थी तभी अचानक यह गाय ट्रैक पर चरते हुए सामने आ गई थीं। ट्रेन चालक ने गायों को भगाने के लिए हार्न भी दिया, लेकिन हार्न की आवाज से काफी सारी गाय जो कि रेलवे ट्रैक पर आ चुकी थीं, कुछ ट्रैक पर ही दौड़ लगाने लगीं। उन्हें लगा कि वह ट्रेन से आगे दौड़ते हुए निकल जाएंगी। ट्रेन की स्पीड़ तेज थी, इसके चलते यह गाय रेल की चपेट में आ गईं। रेल के पहियों के नीचे आने से 10 गाय कट गईं, जबकि 6 गाय ट्रेन की टक्कर लगने से पटरी से नीचे गिरकर मर गईं। गायों की माैत की सूचना आसपास के किसानों ने लोगों को दी। सूचना मिलते ही भारी संख्या में लाेग ट्रेन की पटरी के पास पहुंचे।वहां से स्थानीय नागरिक भीकम सिंह ने पुलिस को इसकी जानकारी पुलिस विभाग को भी दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल प्रारंभ कर दी है।
सड़क से ट्रैक पर आ गईं गाय
पनिहार रेलवे स्टेशन के पास से ही आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग निकला है। अक्सर यह गाय यहां बैठी रहती थीं, लेकिन शुक्रवार को गाय रेल की पटरियों पर चरते-चरते पहंुच गईं। वह पटरियों पर होते हुए वहां पहुंच गई जहां ट्रैक के दोनों ओर गहराई थी। अब जब ट्रेन आई और चालक ने हॉर्न दिया तो गाय यहां वहां भी नहीं कूद पाईं। इसलिए वह ट्रेन के आगे-आगे दौड़ती रहीं और ट्रेन की स्पीड ज्यादा होने पर कटती चलीं गईं।
बड़ा हादसा टला
ट्रेन की टक्कर से 16 गायों की कटने से मौत हुई है। पर इतनी संख्या में गायों के झुंड से टकराने से ट्रेन के इंजन को भी नुकसान हुआ है। एक तरह से पनिहार के पास गंभीर रेल हादसा होते-होते टल गया। गाड़ी खराब या पलट भी सकती थी।

LEAVE A REPLY