धनतेरस : 60 साल बाद बन रही शनि-गुरु की युति का शुभ महामुहूर्त

0
1

ग्वालियर । अजयभारत न्यूज
दीपावली से पहले धनतेरस के त्योहारों पर खरीदारी की पुरानी परंपरा है। इस साल दीपावली और धनतेरस से पहले खरीदारी का कई खास योग बनने जा रहे हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित सुरेश शास्त्री के अनुसार दीपावली से पहले खरीदारी के लिए महामुहूर्त गुरु पुष्य नक्षत्र 60 साल बाद शनि-गुरु की युति में आ रहा है। 28 अक्टूबर को मकर राशि में शनि-गुरु की युति रहेगी और पुष्य नक्षत्र की शुभता को बल मिलेगा। इस दिन सुबह 6:33 से 9:42 तक सर्वार्थ सिद्धि योग भी बनेगा।
ग्रह गोचर में पुष्य नक्षत्र के स्वामी और उपस्वामी की युति लगभग 60 साल बाद बन रही है। इससे पहले साल 1961 में ये दुर्लभ संयोग बना था। पुष्य को नक्षत्रों का राजा माना जाता है। इस नक्षत्र पर शनि और गुरु की विशेष कृपा होती है। शनि शक्ति और ऊर्जा के स्वामी माने जाते हैं। जबकि गुरु ज्ञान और धन का कारक होते हैं। इस साल गुरुवार, 28 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र के दिन शनि और गुरु दोनों एक साथ मकर राशि में विराजमान रहेंगे। इस दौरान नई वस्तुओं की खरीदारी करने से घर में शुभता बढ़ेगी।
————————————————-
इन क्षेत्रों में निवेश करने से होगा लाभ
शनि-गुरु की इस युति का व्यापार, उद्योग में अच्छा असर देखा जा सकता है। ऐसे में बीमा पालिसी, वाहन, विभिन्न प्रकार की योजनाओं में निवेश, लोहा, सीमेंट, आयल कंपनी, कपड़ा, लकड़ी और इलेक्ट्रानिक्स से जुड़े क्षेत्र में निवेश या खर्च करने से लाभ मिलेगा। वहीं दूसरी ओर बृहस्पति की अनुकंपा से शिक्षा और मेडिकल साइंस जैसे क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है।
————————————–
पुष्य नक्षत्र में खरीदें ये वस्तुएं
शनि-गुरु की युति से बने गुरु पुष्य नक्षत्र में घर, जमीन, सोने चांदी के गहने या सिक्के, टू व्हीलर या फोर व्हीलर, इलेक्ट्रानिक्स सामान, लकड़ी या लोहे का फर्नीचर, कृषि से जुड़ा सामान, पानी या बोरिंग की मोटर, बीमा पालीसी, म्यूचल फंड, शेयर मार्केट में निवेश करने से लाभ की प्राप्त हो सकता है।
—————————————-
शुभ है बहीखाते खरीदना
हिंदू धर्म में पुष्य नक्षत्र पर किसी नए काम या व्यापार की शुरुआत करना बेहद शुभ माना जाता है। इस दिन अगर आप नए बहीखाते या कलम-दवात खरीदें तो भी कामकाज में शुभता बढ़ेगी। बहीखाते या कलम-दवात खरीदने के बाद इनकी विधिवत पूजा करें। आप चाहें तो धार्मिक पुस्तकों की भी खरीदारी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY