पत्रकारों की कलम लोगों के लिये प्रेरणा बनें : केन्द्रीय मंत्री तोमर

0
23

पत्रकारों की सामाजिक जीवन में अहम महत्ता है: प्रभारी मंत्री कुशवाह
मुरैना । अजयभारत न्यूज
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि श्रमजीवी पत्रकार संघ निरंतर लोगों के लिये काम करने वाला संगठन है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की कलम लोगों के लिये प्रेरणा बन जाये, यही सक्रिय पत्रकारिता की 8 PATRKAR SAMMELAN1पहचान है। प्रदेश के उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकारों की सामाजिक जीवन में अहम महत्ता होती है। कैसी भी विषम परिस्थितियां हो, सही खबर को निकालकर हमको परोसने का काम करते है।
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर रविवार को टीआरपुरम स्थित अग्रवाल सेवा सदन में चतुर्थ प्रदेश कार्यकारणी एवं चंबल संभागीय पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। समारोह में विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश के उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ओपीएस भदौरिया उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रांतीय अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने की।
सतत अध्ययन की आवश्यकता
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश के सबसे पुराने और सबसे बड़े पत्रकार संघ के कार्यक्रम के आकर गौरवान्वित मेहसूस कर रहा हूं। क्योंकि इस संगठन के नेतृत्व कर्ता शलभ भदौरिया बहुत ही संघर्षशील होकर पत्रकार हितों के साथ आमजन के हितों के लिये सदैव आवाज उठाते रहते है। मंत्री श्री तोमर ने कहा कि पत्रकारिता का क्षेत्र बहुत ही संघर्ष का क्षेत्र होकर अपने जीवन को दाव पर लगाकर समाज सहित सरकार और प्रशासन को सही मार्ग दिखाने का काम करना है। श्री तोमर ने आगे कहा कि पत्रकारिता करने के लिये सतत अध्ययन की आवश्यकता होती है, सतत अध्ययन से ही पत्रकारों की कलम लोगों के लिये प्रेरणा बन जाये, तभी सक्रिय पत्रकारिता की पहचान होती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अध्ययन की प्रवलता होगी, तो अच्छे विचार होंगे तो सवाल भी मजबूत होंगे। उन्होंने पत्रकारिता को समाज और राजनैतिज्ञों को दिशा देने के लिये निरंतर अध्ययन करने की आवश्यकता पर बल दिया।
पत्रकार समाज को नई दिशा देता है
विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित प्रदेश के उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि मुरैना की धरती पर कार्यकारणी समिति की बैठक होना हमारे के लिये प्रशंसा की बात है। मैं प्रदेश से आये सभी महानुभव पत्रकारों का मुरैना की धरती पर स्वागत करता हूं। मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि पत्रकार जगत की पहचान और अपना स्थान होता है, जो समाज को नई दिशा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि जब तक सुबह उठकर अखवार नहीं पढ़ लेते, तब तक दिनचर्या की शुरूआत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि अच्छी खबरें प्रकाशित होने पर पूरा दिन अच्छा निकलता है।
समारोह को प्रदेश कार्यसमिति एवं चंबल संभागीय पत्रकार सम्मेलन में संगठन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष मोहम्मद अली, कार्यकारी अध्यक्ष उपेन्द्र गौतम, दिलीप सिंह भदौरिया, अनिल त्रिपाठी, रिजवान सिद्धिकी, अध्यक्षीय मंडल के संयोजक राजकुमार दुबे, सह संयोजक मनोज द्विवेदी सहित अनेक प्रदेश पदाधिकारियों ने सम्मेलन में भाग लिया।
ये रहे मौजूद
समारोह में कलेक्टर बी.कार्तिकेन, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, नगर निगम आयुक्त संजीव जैन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। समारोह के अंत में मुरैना श्रमजीवी पत्रकार संघ की ओर से अतिथियों को शाल-श्रीफल एवं प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार सुधीर आचार्य ने किया। समारोह के प्रारंभ में संघ के सभी पदाधिरियों ने अतिथियों का फूल मालाओं से स्वागत किया। स्वागत भाषण जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष घनश्याम डंडोतिया ने दिया।

LEAVE A REPLY