IAF का एयर शो:श्रीनगर में 14 साल के बाद वायुसेना का एयर शो,डल झील के ऊपर फाइटर जेट्स ने दिखाईं कलाबाजियां

0
0

श्रीनगर । एजेंसी
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारतीय वायु सेना ने 14 सालों के बाद कोई एयर शो किया. मशहूर डल झील के ऊपर आसमान में वायुसेना के सुखोई, मिग-21 फाइटर जेट्स ने कलाबाजियां दिखाईं. शनिवार सुबह हुए इस एयर शो का मकसद कश्मीर के युवाओं को भारतीय सेना में शामिल करने के लिए प्रेरित करना था. एयर शो देखकर दर्शक काफी खुश नजर आए.
वायुसेना के इस एयर शो का लुत्फ उठाने के लिए डल झील के किनारे बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए. इसमें स्कूल और कॉलेज स्टूडेंट्स भी शामिल थे. फाइटर जेट्स जैसे ही झील के ऊपर आसमान में उड़ते दिखाई दिए, लोगों ने तालियां भी बजाईं. एनसीसी कैडेट्स समेत वहां मौजूद लोगों ने अपने मोबाइल फोन्स पर तस्वीरें क्लिक करने की कोशिश कीं.
डिफेंस मिनिस्ट्री ने बयान जारी कर कहा है कि इस शो को देखने के लिए तकरीबन दस हजार लोगों की मौजूदगी रही, जिसमें से स्कूल के पांच हजार बच्चे भी शामिल हैं. कार्यक्रम को ‘गिव विंग्स टू योर ड्रीम्स’ का नाम दिया गया था और इसके जरिए से कश्मीर के युवाओं को प्रेरित करने का उद्देश्य था, ताकि वे ‘राष्ट्र निर्माण’ के लिए प्रतिबद्ध रहें.
कश्मीर में बदलाव का प्रतीक
मिनिस्ट्री ने अपने बयान में आगे कहा, ”आजादी का अमृत महोत्सव के मौके पर चल रहे समारोहों के हिस्से के रूप में, वायुसेना स्टेशन, श्रीनगर ने डल झील पर एक एयर शो आयोजित किया.” इस शो ने न केवल दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया, बल्कि यह कश्मीर में बदलाव का प्रतीक भी माना गया.
युवा दर्शकों के लिए तैयार किया शो
विमानों के अलावा आकाश गंगा पैराट्रूपर्स और मोटराइज्ड ग्लाइडर भी थे, जिन्होंने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. शो का समापन चिनूक हेवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर के साथ डल झील के पानी के ऊपर से हुआ. कार्यक्रम में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा चीफ गेस्ट के रूप में शामिल हुए. डिफेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि एयर शो को विशेष रूप से युवा दर्शकों के लिए तैयार किया गया था.शो की शुरुआत पैरा मोटर और पैरा हैंग ग्लाइडर डिस्प्ले के साथ हुई. इसके बाद मिग-21 बाइसन ने त्रिकोणीय 3 एयरक्राफ्ट फॉर्मेशन में उड़ान भरी. वायुसेना की स्काईडाइविंग टीम आकाशगंगा ने डल झील के ऊपर Mi 17 हेलीकॉप्टर से कूदते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

LEAVE A REPLY