स्वास्थ्य सुविधाओं की सौगातः अंबाह के सरकारी अस्पताल में सीटी स्कैन सेंटर का शुभारंभ

0
0

केंद्रीय मंत्री तोमर ने किया शुभारंभ,आक्सीजन प्लांट भी लगभग तैयार, एक्स-रे मशीन होगी डिजीटल
-मुरैना जिले के सैकड़ों गांवों के निवासियों की मदद के लिए अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक सुविधा मिली
अंबाह (मुरैना) । अजयभारत न्यूज
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री व क्षेत्रीय सांसद नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना जिले के अंबाह स्थित सिविल अस्पताल में अत्याधुनिक डायग्नोस्टिक सुविधा के लिए सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ किया। इसे कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी सिंजेंटा इंडिया ने मुरैना जिले के मरीजों को शीघ्र एवं बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से प्रदान किया है। 58 बिस्तरों वाला यह अस्पताल तहसील, उपमंडल और उसके आसपास के 815 से अधिक गांवों के लगभग 800 रोगियों का प्रतिदिन इलाज करता है। इस अवसर पर श्री तोमर ने स्वास्थ्य सुविधाओं की सौगात के रूप में आक्सीजन प्लांट अतिशीघ्र शुरू करने तथा एक्स-रे मशीन भी डिजीटल करने की बात कही। उन्होंने कहा- मुरैना व श्योपुर जिले के अन्य अस्पतालों में भी पिछले दिनों घोषित सुविधाएं शीघ्र मुहैया कराई जाएगी।
सिंजेंटा द्वारा रिकॉर्ड अवधि में तैयार अत्याधुनिक सीटी स्कैन सेंटर का उद्घाटन करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुरैना जिला कोविड से काफी प्रभावित रहा है। जिले के ग्रामीणों को स्क्रीनिंग के लिए काफी दूर व कभी-कभी पड़ोसी राज्य में जाना पड़ता था। ऐसे में सिंजेंटा की यह पहल उनके लिए मददगार साबित होगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि कोरोना महामारी से उत्पन्न गंभीर स्थिति से निपटने और चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए सिंजेंटा की तरह अन्य कंपनियां भी आगे आएंगी। श्री तोमर ने कहा कि अब मरीजों को परेशानी नहीं होगी व उन्हें कम पैसों में सुविधा यहीं मिलेगी। श्री तोमर ने कलेक्टर बी. कार्तिकेयन से कहा कि वे ग्रामीण भाइयों-बहनों को सस्ते दाम पर यह सुविधा देने का मैकेनिज्म बनाएं।
यहां भी सुविधाएं मिलेगी
श्री तोमर ने कहा कि अंबाह के साथ ही जौरा, कैलारस, सबलगढ़, विजयपुर, श्योपुर, बड़ौदा आदि क्षेत्रों में अनेक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रारंभ की गई है तथा बाकी भी अतिशीघ्र उपलब्ध होगी। इनमें आक्सीजन प्लांट, एक्स-रे मशीन आदि शामिल हैं। उन्होंने कोविड प्रोटोकाल का अनुशासन के साथ पालन करने के लिए जनता के प्रति आभार जताते हुए कहा कि संकट अभी खत्म नहीं हुआ है, लिहाजा सतर्कता बरतते रहें।
कृषि उपज का बंपर उत्पादन
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद हमारे किसानों ने खेतों में अथक परिश्रम किया, कृषि उपज का बंपर उत्पादन हुआ, वहीं सरकार ने भी पहले से ज्यादा खरीद की। संकटकाल में कृषि क्षेत्र ने अपनी प्रासंगिकता सिद्ध की है। हमारी कोशिश है कि खेती फायदे में आएं, कृषि उपज के लिए मार्केट लिंकेज व निर्यात बढ़े, फसल चक्र परिवर्तन को आगे बढ़ाया जाएं, सिंचाई में पानी बचाएं तथा जैविक-प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलें, यह समय की भी मांग है।
ये रहे उपस्थित
उद्घाटन कार्यक्रम में विधायक कमलेश जाटव, पूर्व विधायक गिर्राज दंडोतिया, भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेशपाल गुप्ता, रमेश अग्रवाल, गणेश सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा मुरैना के कलेक्टर बी. कार्तिकेयन, जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ए.डी. शर्मा, अंबा के एसडीएम राजीव समाधिया, अंबाह सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.एस. यादव सहित अंबाह, पोरसा, मुरैना आदि के प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY