भारतीय एथलीटों का लक्ष्य इस साल पेरिस ओलंपिक के लिए योग्यता हासिल करने पर

नई दिल्ली । वर्ष 2024 के लिए घरेलू भारतीय एथलेटिक्स कैलेंडर 15 जनवरी को बिहार के गया में नेशनल क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के साथ शुरू होगा और दिसंबर तक चलेगा, जब डिस्ट्रीक मिट्स समाप्त होंगी। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) साल भर में 23 प्रमुख प्रतियोगिताओं की मेजबानी करेगा।

जुलाई-अगस्त में होने वाले पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए एथलेटिक्स क्वालीफाइंग विंडो पहले से ही प्रभावी है, पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा सुरक्षित करने के इच्छुक भारतीय एथलीटों के लिए वर्ष की पहली छमाही में होने वाली प्रतियोगिताएं भी महत्वपूर्ण होंगी।

भारतीय एथलीट इस वर्ष विभिन्न अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे, परिचित परिस्थितियों में घर पर प्रतिस्पर्धा करने से उन्हें ओलंपिक क्वालीफाइंग मानकों को तोड़ने या अपने संबंधित कार्यक्रमों में अपनी रैंकिंग में सुधार करने का बेहतर मौका मिलेगा।

मैराथन को छोड़कर सभी व्यक्तिगत स्पर्धाओं के लिए पेरिस 2024 योग्यता और रैंकिंग अवधि 30 जून तक चलेगी। मैराथन के लिए योग्यता अवधि 30 अप्रैल, 2024 तक है।

भारतीय ट्रैक और फील्ड एथलीट मार्च में एक व्यस्त महीने की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें चंडीगढ़ में उद्घाटन राष्ट्रीय ओपन रिले कार्निवल के अलावा इंडिया ओपन 400 मीटर, कूद और थ्रो प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं।

इस बीच, मई में बेंगलुरु साल की पहली इंडियन ग्रां प्री की मेजबानी करेगा। इंडियन ग्रां प्री 2 में एथलेटिक्स टीम 30 मई को चेन्नई पहुंचेगी, जबकि तीसरी और चौथी इंडिया ग्रां प्री 2024 प्रतियोगिता क्रमशः जून और जुलाई में बेंगलुरु और पटियाला में आयोजित की जाएंगी।

इस साल की राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप जून के अंत में हरियाणा के पंचकुला में आयोजित की जाएगी, जबकि राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 30 अगस्त से 2 सितंबर तक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी। दोनों प्रतियोगिताएं, इस साल अपने 63वें संस्करण में होंगी।

लगातार तीसरे वर्ष, एएफआई, टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण पदक की स्मृति में 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला दिवस के रूप में भी मनाएगा। इस दिन देश भर में भाला फेंक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

हालाँकि, विश्व चैंपियन चोपड़ा ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए उस समय पेरिस में होंगे। वर्ष की अन्य बड़ी प्रतियोगिता में, 27वां फेडरेशन कप मई के मध्य में आयोजित किया जाएगा। क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं अक्टूबर में आयोजित की जाएंगी।