US:राम मंदिर को लेकर अमेरिका के हिंदुओं में उत्साह, म्यूजिकल लाइट शो का आयोजन कर मनया जश्‍न

अमेरिका में भी मनाया जा रहा राम मंदिर का जश्न, वाशिंगटन में निकाली गई कार  रैली | EVENINGTIMESCG

नई दिल्‍ली। अयोध्या (Ayodhya)में राम मंदिर निर्माण (Ram temple construction)के उद्धाटन की तैयारियां (preparations)जोरों पर हैं। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह (life consecration ceremony)के लिए राम नगरी को सजाया (decorated)जा रहा है। देश ही नहीं दुनिया में भी राम मंदिर के अभिषेक समारोह को लेकर उत्साह है। इसी को लेकर, हिंदू अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच मैरीलैंड में एक टेस्ला म्यूजिकल लाइट शो का आयोजन किया। ये लाइट शो देखने लायक था।

 

अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा आयोजित लाइट शो में लोगों को भगवान राम की छवियों वाले झंडे पकड़े हुए और ‘जय श्री राम’, ‘राम लक्ष्मण जानकी’ और ‘जय श्री हनुमान की’ के नारे लगाते हुए सुना गया।

लाइट शो में 150 से अधिक कारों ने भाग लिया। वाशिंगटन, वर्जीनिया और मैरीलैंड के भारतीय अमेरिकियों ने कारों की लाइट को एक साथ बंद और खोल कर शानदार रोशनी बिखेरी। बता दें, कारें मैरीलैंड के श्री भक्त अंजनेय मंदिर में इकट्ठा हुईं, जो ‘अयोध्या वे’ नामक सड़क पर स्थित है। सभी रंगों के टेस्ला ने अपने हेडलाइट्स और टेललाइट्स से जगह को रोशनी से जगमगा दिया था। ये रात वाकई देखने लायक थी।

आज गर्व का पल

अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष महेंद्र सापा ने कहा, ‘भगवान राम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है। हिंदुओं की पहचान को बनाए रखा है। आज गर्व का पल है। ज्यादा से ज्यादा लोग अपना सिर ऊंचा करके चल रहे हैं। गर्व से खुद को हिंदू-अमेरिकी कह रहे हैं। हम कोठारी बंधुओं और हजारों अन्य लोगों के शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया।’

भक्ति और उत्साह का माहौल

मैरीलैंड के एक युवा प्रोग्रामर सात्विक गुडीपति ने कहा कि सभी लाइट शो को यूएसबी फ्लैश ड्राइव के माध्यम से लोड किए गए सॉफ्टवेयर का उपयोग करके प्रदर्शित किया गया था। अयोध्या मंदिर के उद्घाटन से पहले श्री राम भगवान के प्रति भक्ति और उत्साह का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रत्येक लाइट को अलग-अलग तरीके से प्रोग्राम किया गया था।

1992 से सुन रहा हूं कि राम मंदिर बनेगा

वर्जीनिया के रहने वाले प्रशांत ने कहा, ‘यहां आना और इस लाइट शो का हिस्सा बनना वास्तव में प्रेरणादायक है। 1992 से सुन रहा हूं कि राम मंदिर बनेगा। हालांकि, अब यह सच होने जा रहा है। मैं अब गर्व से कह सकता हूं कि अयोध्या में भक्तों के लिए राम मंदिर खुलने वाला है।’

350 से अधिक कारों ने निकाली रैली

इस बीच, शनिवार को अमेरिका में भारतीयों ने न्यू जर्सी के एडिसन में एक कार रैली का आयोजन किया। रैली में 350 से अधिक कारों ने भाग लिया। हिंदू समुदाय के लोगों को भगवान राम की छवियों वाले झंडे के साथ सड़कों पर कार रैली निकाली।

सौ मील का रास्ता तय

इससे पहले, ह्यूस्टन में भी रैली निकाली जा चुकी है। राम मंदिर, भारतीय ध्वज और अमेरिकी ध्वज की तस्वीर वाले भगवा बैनर लिए 500 से अधिक लोगों ने 216 कारों की एक रैली निकाली थी। इस रैली ने सौ मील का रास्ता तय किया था। रैली को ह्यूस्टन के समाजसेवी जुगल मलानी ने श्री मीनाक्षी मंदिर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था और यह रिचमंड के श्री शरद अंबा मंदिर में दोपहर बाद संपन्न हुई थी।

ह्यूस्टन की व्यस्त सड़कों को पार करते हुए एक ट्रक के नेतृत्व में रैली निकाली गई थी। जय श्री राम के नारे की गूंज के साथ निकाली गई रैली छह घंटे में 11 मंदिरों में रुकी थी। करीब 2,000 युवा और बुजुर्ग श्रद्धालुओं ने मंदिरों में भजनों के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया। मंदिर में मौजूद हर एक व्यक्ति ‘जय श्री राम’ के नारे और शंख की आवाज में मंत्रमुग्ध दिखा। लिविंग प्लैनेट फाउंडेशन की संस्थापक कुसुम व्यास ने कहा था कि राम भक्तों के साथ इस पल का अनुभव करना बड़ा आनंददायक था।