उत्तर कोरिया की प्राकृतिक आपदाओं पर सुधार करने, जापान का रॉकेट एच2ए लॉन्च

टोक्यो। जापान ने उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों पर नजर रखने और प्राकृतिक आपदाओं पर प्रतिक्रिया में सुधार करने के अपने मिशन पर शुक्रवार को सरकारी खुफिया जानकारी एकत्र करने वाले उपग्रह को ले जाने वाला एक रॉकेट एच2ए लॉन्च किया।यह जानकारी स्थानीय समाचार पत्र एक  रिपोर्ट में दी गई।

जापान टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इसका प्रक्षेपण मित्सुबिशी हैवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने किया। यह टोक्यो के टोही प्रयास के हिस्से के रूप में ऑप्टिकल कोगाकु-8 उपग्रह को लेकर दक्षिण-पश्चिमी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुआ। यह उपग्रह खराब मौसम में भी तस्वीरें खींच सकता है। 1988 में उत्तर कोरियाई मिसाइल के जापान के ऊपर से उड़ान भरने के बाद जापान ने खुफिया जानकारी एकत्र करने वाला उपग्रह कार्यक्रम शुरू किया था। इसका लक्ष्य संभावित मिसाइल प्रक्षेपणों का पता लगाने और प्रारंभिक चेतावनी देने के लिए 10 उपग्रहों का एक नेटवर्क स्थापित करना है।

जापान टुडे के अनुसार यह प्रक्षेपण अगर उपग्रह को उसकी इच्छित कक्षा में स्थापित कर देता है तो यह इस संशोधन के लिए 42वां सफल प्रक्षेपण होगा। इससे एच2ए की सफलता दर 97।9 प्रतिशत हो जाएगी।