माइलेज का दूसरा नाम है ये सेडान, फीचर्स देख भूल जाओगे Audi-BMW, कीमत 10 लाख से कम

नई दिल्‍ली । एक शानदार कार खरीदने (buy)का सपना हर किसी का होता है। हर कोई चाहता है कि उसके पास एक ऐसी कार (car)हो जो सबका ध्यान खींचे। आराम के साथ-साथ कार के फीचर्स (Features)भी बेहतरीन होने चाहिए और उसकी टेक्नोलॉजी भी लेटेस्ट होनी चाहिए।
लेकिन इन सबके विपरीत दो बिंदु ऐसे हैं जो ज्यादातर लोगों को बजट कारों की ओर जाने के लिए मजबूर करते हैं। ये है इनकी कीमत और कम माइलेज. अब अगर आप भी ऐसी ही एक शानदार कार और वह भी सेडान खरीदने का सपना देखते हैं तो अपना इरादा बदलने की जरूरत नहीं है। देश में एक ऐसी धांसू सेडान भी मौजूद है जो अपने बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस कार में आपको लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस हाइब्रिड इंजन मिलता है। फिर अगर फीचर्स की बात करें तो इसके सामने कई प्रीमियम कारें भी फीकी पड़ती नजर आती हैं। विश्वसनीयता की बात करें तो इसका निर्माण देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी द्वारा किया जाता है। कंपनी ने कार में बेहतर सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं।
यहां हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी सियाज की। माइल्ड हाइब्रिड इंजन के साथ आने वाली इस सेडान में आपको परिवार के लिए काफी जगह मिलेगी। कार का बूट स्पेस भी काफी अच्छा है जो लंबी राइड के दौरान आपके लिए बड़ा फायदा साबित होगा। आइए जानें इस कार में क्या खास है और क्यों इसे खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा है।
दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज
Ciaz में कंपनी 1.5 लीटर K सीरीज पेट्रोल इंजन देती है। यह इंजन 103 bhp की पावर और 138 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आती है जिससे इसका माइलेज काफी बढ़ जाता है। कार का माइलेज 22 किमी प्रति लीटर तक है। कंपनी 5 सीटर Ciaz के 9 वेरिएंट पेश करती है। आप कार के लिए 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं।
मूल्य कितना है
अब अगर सियाज की कीमत की बात करें तो यह आपको किसी भी हैचबैक की कीमत पर उपलब्ध है। Ciaz का बेस मॉडल आपको रु. 9.30 लाख एक्स-शोरूम, फीचर्स से भरपूर। Ciaz के टॉप वेरिएंट की कीमत आपको रु. यह 12.45 लाख की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध होगा। अगर हम इसके सालाना रखरखाव की बात करें तो इसकी सामान्य सर्विसिंग का खर्च 5,000 रुपये से भी कम है और अगर मासिक आधार पर देखें तो यह 500 रुपये प्रति माह से भी कम है। हालाँकि, किसी भी प्रकार के स्पेयर को बदलने की कोई लागत नहीं है।
बेहतरीन विशेषताएँ
Ciaz में आपको कई अच्छे फीचर्स मिलेंगे। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और हिल होल्ड असिस्ट मानक सुविधाओं के रूप में प्रदान किए जाते हैं। अब इसमें स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर रियर पार्किंग सेंसर, एयरबैग, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट और एबीएस जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। आपको ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी, रियर एसी वेंट, लेदर सीट अपहोल्स्ट्री भी मिलेगी।