पांच बार के बैलन डीओर विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम 2023 में सबसे ज्यादा गोल का रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली । पांच बार के बैलन डीओर विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2023 में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने अपने देश पुर्तगाल और क्लब अल नस्र के लिए कुल 54 गोल दागे। दुनिया का कोई भी खिलाड़ी पेशेवर फुटबॉल में इतने गोल नहीं कर सका। इसके बाद रोनाल्डो ने कहा कि वह फिर से ऐसा करने की कोशिश करेंगे। 38 वर्षीय रोनाल्डो ने बायर्न म्यूनिख और इंग्लैंड के स्ट्राइकर हैरी केन (52 गोल), पीएसजी और फ्रांस के फारवर्ड किलियन एमबीप्पे (52 गोल), और मैनचेस्टर सिटी और नॉर्वे के स्ट्राइकर एर्लिंग हॉलैंड (50 गोल) को पछाड़कर साल में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।
रोनाल्डो ने कहा कि यह उपलब्धि को हासिल करके वह बहुत खुश हैं और 2024 में इसे दोहराने की कोशिश करेंगे। रोनाल्डो ने कहा “मैं बहुत खुश हूं, व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से यह मेरे लिए एक अच्छा वर्ष था। मैंने बहुत सारे गोल किए, मैंने अल नस्र और अपनी राष्ट्रीय टीम की बहुत मदद की। मुझे अच्छा लग रहा है, मुझे खुशी हो रही है और अगले साल मैं इसे फिर से करने की कोशिश करूंगा।

जनवरी 2023 में सऊदी अरब के क्लब अल नस्र में शामिल होने के बाद से रोनाल्डो ने 50 मैचों में 44 गोल करके अपना शानदार फॉर्म दिखाया। मौजूदा सऊदी प्रो लीग सीजन में रोनाल्डो ने 18 मैच में 20 गोल किए और नौ गोल करने में मदद की है।
अल नस्र में शामिल होने से पहले रोनाल्डो 2021 में अपने बचपन के क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड में फिर से शामिल हुए थे। हालांकि, इस क्लब में उनका दूसरा कार्यकाल बहुत लंबा नहीं चला। रोनाल्डो ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया जब उन्होंने ब्रिटिश पत्रकार पियर्स मॉर्गन के साथ एक इंटरव्यू के दौरान यूनाइटेड कोच एरिक टेन हाग की सार्वजनिक रूप से आलोचना की। इस वजह से क्लब ने रोनाल्डो का अनुबंध समाप्त कर दिया। मैनचेस्टर यूनाइटेड में अपने दूसरे कार्यकाल में रोनाल्डो ने 54 मैचों में 27 गोल किए।