नए साल पर नशेड़ियों, हुड़दंगियों की खैर नहीं, पुलिस ने जारी की ये एडवाइजरी

नई दिल्ली। नए साल की पूर्व संध्या के जश्न के लिए बस कुछ घंटे शेष बचे हैं। लोगों को नए साल का बेसब्री से इंतजार हैं। इस बीच सड़कों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में सावधानी बरतने को लेकर एडवाइजरी जारी की गई ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की है कि वे नशे में गाड़ी न चलाएं और हुड़दंग न करें। साथ ही साथ जश्न के बीच अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

दिल्लीः ट्रैफिक पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में नए साल की पूर्व संध्या के जश्न के लिए काफी पहले ही अपनी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी। पुलिस ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि नए साल पर ड्रिंक एंड ड्राइव को मिक्स न करें। नए साल पर सुरक्षा करो और अपने घर पर रहो। विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) एसएस यादव का कहना है कि कनॉट प्लेस 31 दिसंबर को रात 8 बजे से आम लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा और केवल निवासियों या वैध पार्टी प्रवेश पास वाले लोगों को ही अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि तैनाती कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, एयरोसिटी, कुतुब मीनार, ग्रेटर कैलाश, साकेत मॉल, नेताजी सुभाष प्लेस, मुखर्जी नगर क्षेत्र, वसंत कुंज मॉल, ईडीएम मॉल, पैसिफिक मॉल, चंपा गली, हडसन लेन, हौज खास जैसे स्थानों पर होगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात प्रबंधन के लिए 2,500 कर्मियों को तैनात किया है। नए साल की पूर्वसंध्या पर नशे में गाड़ी चलाने की घटनाओं की जांच करने के लिए अतिरिक्त 250 टीमें लगाई गई हैं। हवाई और रेल यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा व्यवस्था सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करें। दक्षिणी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यात्रा करने वाले व्यक्तियों को राम मनोहर लोहिया पार्क स्ट्रीट, झंडेवालान, जीपीओ, काली बाड़ी मार्ग और देश बंधु गुप्ता रोड से होकर जाने के लिए कहा गया है। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने में कोई समस्या नहीं आएगी। 1 जनवरी को इंडिया गेट की ओर जाने वालों के लिए ट्रैफिक पुलिस ने सीमित पार्किंग जगह होने के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है।

नोएडाः ट्रैफिक पुलिस ने 31 दिसंबर के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों से भारी जुर्माना वसूलने की चेतावनी दी है। वाहनों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए कई मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया और यातायात व्यवस्था की गई हैं। ये डायवर्जन सेक्टर 18 मार्केट के पास ग्रेटर इंडियन प्लेस, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया, गार्डन्स गैलेरिया, सेंटर स्टेज मॉल, लॉजिक्स, स्पेक्ट्रम, स्टार्लिंग एज के पास किया जाएगा है। इसके अलावा स्काईवन एंड द एडवंट नेविस इन नोएडा एंड अंसल वेनिस मॉल, गौर सिटी, परी चौक, जगत फार्म पर डावर्जन मिलेगा।

गाजियाबादः पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। ट्रैफिक कर्मियों को ब्रीथ एनालाइजर के साथ तैनात किया जाएगा। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे अपने वाहनों को निर्धारित जगहों पर ही खड़ा करें। ट्रैफिक पुलिस ने चेतावनी दी है कि हुड़दंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। एलिवेटेड रोड, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर वाहनों को खड़ा करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसके अलावा इन सड़कों पर सेल्फी लेने, स्टंट करने, उत्सव मनाने, केक काटने पर भी बैन लगाया गया है।

गुरुग्रामः पुलिस ने भी ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। उसने बताया है कि प्रतिबंध रात 8 बजे से एमजी रोड, सेक्टर-29 और साइबर हब के आसपास के इलाकों के लिए लगाए गए हैं। एडवाइजरी में कहा गया है कि यात्रियों को अपने वाहन निर्धारित पार्किंग स्थलों पर ही पार्क करने की सलाह दी गई है। सड़कों पर पार्किंग सख्ती से प्रतिबंधित होगी और सड़क पर पार्क किए गए वाहनों को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस द्वारा हटा दिया जाएगा। शराब पीकर गाड़ी चलाने पर रोक लगाने के लिए गुरुग्राम में तमाम पॉइंट पर ट्रैफिक कर्मियों को तैनात किया जाएगा। संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार नशे में गाड़ी चलाने पर जुर्माना 10,000 रुपए है और ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए निलंबित किया जा सकता है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी सुरक्षा के लिए नशे की हालत में वाहन न चलाएं।

लखनऊः पुलिस ने मॉल, बार, रेस्तरां, होटल और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित करते हुए धारा 144 भी लागू कर दी है।

मुंबईः ट्रैफिक पुलिस ने 18 जनवरी तक धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही अन्य प्रतिबंध भी लगाए हैं, जिसमें 30 दिनों के लिए शहर में ड्रोन, रिमोट-कंट्रोल एयरक्राफ्ट और हॉट एयर बैलून जैसी चीजों पर बैन शामिल है। पुलिस ने आतिशबाजी की बिक्री और इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही साथ पुलिस की निगरानी में शराब की दुकानें नए साल की पूर्व संध्या से लेकर 1 जनवरी की सुबह 5 बजे तक खुली रहेंगी।

गोवाः ट्रैफिक पुलिस ने नए साल के जश्न के दौरान ड्रग्स के इस्तेमाल से निपटने के लिए स्पेशल टीमों का गठन किया है। चूंकि पर्यटक पहले से ही तटीय राज्य में आ रहे हैं, इसलिए टीमें तटीय क्षेत्र और सनबर्न ईडीएम फेस्टिवल जैसे स्थानों पर सक्रिय रहेंगी।

बेंगलुरुः शहर में अधिकारियों ने सुरक्षा बढ़ा दी है। नशे में गाड़ी चलाने पर कड़ी नजर रखी जाएगी और प्रमुख क्षेत्रों में ट्रैफिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। एमजी रोड, ब्रिगेड रोड, रेजीडेंसी रोड, सेंट मार्क्स रोड और चर्च स्ट्रीट सहित प्रमुख सड़कों पर 31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात को ट्रैफिक प्रतिबंध रहेगा। नए साल के जश्न के लिए सभी पार्टियां रात 1 बजे तक खत्म हो जाएंगी, जिसके बाद होटल, क्लब और पब बंद हो जाएंगे। साथ ही साथ सभी होटलों, क्लबों और पबों को निर्देश दिए गए हैं कि कस्टमर का नाम, उम्र और फोन नंबर रिकॉर्ड में रखना होगा।

कोलकाताः ट्रैफिक पुलिस ने 31 दिसंबर को शाम 4 बजे से अगले दिन सुबह 4:30 बजे तक मैडान की ओर जाने वाले चौराहों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है। 1 जनवरी शाम 4 बजे से आधी रात तक फिर से वही नियम लागू रहेंगे। पार्क स्ट्रीट, शेक्सपियर सारणी, हो-ची-मिन्ह सारणी, मिडलटन स्ट्रीट, लिटिल रसेल स्ट्रीट, रसेल स्ट्रीट और कैमक स्ट्रीट के आसपास के मार्गों को वन-वे किया जाएगा। रॉयड स्ट्रीट-फ्री स्कूल स्ट्रीट से पार्क स्ट्रीट की ओर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी।

हैदराबादः 31 दिसंबर की रात को कुछ सड़कों को बंद किया गया है। इसकी वजह से नेहरू आउटर रिंग रोड और पीवीएनआर एक्सप्रेसवे जैसे प्रमुख मार्ग पर ट्रैफिक प्रभावित होने की संभावना है। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। वाहनों में हाई डेसीबल साउंड सिस्टम का इस्तेमाल सख्त वर्जित है। ऑटो और कैब वालों से कहा गया है कि अगर वे सवारी बैठाने से मना करते हैं तो 500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। शिकायत करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने वॉट्सऐप नंबर 9490617346 जारी किया है। पुलिस ने ओवर-स्पीडिंग, गलत मार्ग, सिग्नल जंपिंग, रैश ड्राइविंग और बिना हेलमेट के बाइक चलाने वालों को चेक करने के लिए स्पेशल कैमरे लगाए हैं। 31 दिसंबर को रात 8 बजे से शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की जांच की जाएगी।

चेन्नईः ट्रैफिक पुलिस ने 31 दिसंबर की रात 10 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक शहर के सभी फ्लाईओवरों को बंद करने का ऐलान किया है। नशे में ड्राइविंग पर नियमों को लागू करने के लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरे और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। शराब पीकर, तेज गति, लापरवाही से गाड़ी चलाना, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट के गाड़ी चलाना और ध्वनि प्रदूषण पर नजर रखी जाएगी।