राम मंदिर से आए पीले चावल का क्या करें, कहां कर सकते हैं इस्तेमाल? जानें धार्मिक मान्यता

Ayodhya Ram Mandir Latest Photos ram mandir trust share pictures | राम  मंदिर ट्रस्ट ने शेयर की नई तस्वीरें, भव्‍य नजारा देख हो जाएंगे धन्य |  Lokmat News Hindi

नई दिल्‍ली । अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर राम भक्तों का काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां पूरी हो गई. पूरे देश में इस वक्त जश्न का माहौल बना हुआ है।

22 जनवरी को रामलला अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर रामभक्तों ने घर-घर जाकर लोगों को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण पत्र भी दिए हैं. उस निमंत्रण-पत्र में पीले चावल भी बांटे गए थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राम मंदिर से आए इन चावलों का क्या करें. आखिरकार इन चावलों का कहां इस्तेमाल करें. इसके बारे में इसकी जानकारी यहां पर दी जा रही है।

पंडित दिलीप द्विवेदी का कहना है कि रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए न्योता के रूप में मिले पीले चावलों को बहुत शुभ माना जा रहा है. किसी भी शुभ कार्य करने से पहले इन चावलों को मस्तक पर लगाकर तिलक करें. इससे घर में खुशियां आती हैं. ऐसा करने से कोई भी कार्य आसानी से बन जाता है।

इसके अलावा लोगों के घर-घर राममंदिर से आए पीले चावलों को आप खीर में इस्तेमाल कर सकते हैं और केसर डालकर भगवान को भोग लगा सकते हैं. इसके अलावा परिवार सहित इस प्रसाद को ग्रहण करें. ऐसी मान्यता है कि इससे परिवार में मिठास बढ़ती है. सकारात्मक ऊर्जा आती है और सभी परेशानियां दूर होती हैं. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा।

धन प्राप्ति के लिए कर सकते हैं उपयोग

ऐसी मान्यता है कि हिंदू धर्म में अक्षत के बिना कोई भी पूजा और पाठ संपन्न नहीं होता है. राम मंदिर से आए पीले चावल को आप लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख सकते हैं. ऐसा करने से मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम घर में पधारेंगे. ऐसे में इन पूजनीय चावलों को धन के स्थान पर रखने से धन प्राप्ति होती है. ऐसा करने से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है।

नई दुल्हन ऐसे कर सकती है इस्तेमाल

राम मंदिर से आए पीले चावल को नई दुल्हन अपनी पहली रसोई में इन चावलों का प्रयोग कर सकती हैं. मान्यता है इससे मां अन्नपूर्णा की घर में वास करती हैं. ससुराल का रिश्ते मजबूत होते हैं. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा।

बेटी को शादी में दें दान

राम मंदिर से आए पीले चावल को घर में बेटी की शादी है तो उसे पीले चावल को अक्षत में डाल दें. इससे घर में बरकत आती है और ससुराल और मायका दोनों घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहेगी. भगवान राम के साथ आपको भगवान हनुमान जी का भी आशीर्वाद मिलेगा