वेलेंटाइन्स डे: लखनऊ सहित देश के कई हिस्सों में विरोध, आगरा में प्रेमी जोड़ों मारने की धमकी

0
5

नई दिल्ली: भारत के साथ-साथ दुनियाभर में आज वेलेंटाइन्स डे मनाया जायेगा. युवाओं के बीच इस तारीख का बड़ा क्रेज है. लेकिन हर साल की तरह इस साल भी देश के कई हिस्सों में इसका विरोध हो रहा है. लखनऊ और अहमदाबाद से लेकर तमिलनाडु के कोयंबटूर तक कई संगठन युवाओं का विरोध कर रहे हैं. आगरा में प्रेमी जोड़ों को लाठी से मारने की धमकी मिली है.
वेलेंटाइन्स डे की तैयारियों के बीच लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा फरमान जारी कर दिया है, जिससे छात्र-छात्राओं के बीच खासी नाराजगी दिख रही है. विश्वविद्यालय की ओर से जारी एडवाइजरी में छात्रों पर कार्रवाई की चेतावनी है.
एडवाजरी में लिखा है, ‘’गत वर्षों में ऐसा देखा गया है कि पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित होकर समाज में कतिपय नवयुवक 14 फरवरी की तारीख को वेलेंटाइन्स डे के रूप में मनाते हैं. इस परिप्रेक्ष्य में विश्वविद्यालय में महाशिवरात्रि का अवकाश है. छात्र-छात्राओं के लिए निर्देश है कि इस दिन परिसर में कदापि ना आएं. अगर कोई अनावश्यक रूप से शैक्षणिक परिसर में घूमता या बैठा हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ नियम के मुताबिक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.’’
लखनऊ ही नहीं अहमदाबाद में भी स्कूलों और कॉलेजों के बाहर कुछ पोस्टर लगाए गए हैं. जिसमें लव जिहाद और वेलेंटाइन्स डे का विरोध करने को कहा गया है. पोस्टर किसने लगाया है साफ नहीं है, लेकिन पोस्टर में बजरंग दल कर्नावती लिखा है.

LEAVE A REPLY