जनउत्थान न्यास कराएगा 251 जोडों का विवाह एवं निकाह

0
4

-17 फरवरी फुलैरा दौज को होगा आयोजन
ग्वालियर। जनउत्थान न्यास के तत्वाधान में आगामी 17 फरवरी फुलैरा दौज पर 251 जोडों का निशुल्क विवाह एवं निकाह आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम वीर सावरकर सरोवर के सामने पंडित रविशंकर हॉस्टल के मैदान में संपन्न होगा।
उक्त जानकारी जन उत्थान न्यास के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पार्षद नगर निगम डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने पत्रकारों को देते हुए बताया कि २५१ सर्वजातीय निशुल्क एवं निकाह की तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भेंट किये जाने वाले उपहारों में भी वृद्धि की गई है। इसके अलावा मुख्यमंत्री कल्यादान योजना का लाभ इन जोडों को दिलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में 15 फरवरी को विवाह स्थल पर ही मेंहदी व हल्दी की रस्म के साथ महिला संगीत का भी आयोजन किया जाएगा। इसें कन्या पक्ष के परिवारीजन मौजूद रहेंगे।

19 निकाह भी होंगे
डॉ. सिकरवार ने बताया कि विवाह समारोह में छह दिव्यांग जोडे, 19 निकाह भी होंगे। उन्होंने बताया कि भोजन की व्यवस्था एमएलबी कालेज के मैदान पर रहेगी जिसमें लगभग पचास हजार से अधिक लोगों का भोजन के भोजन की व्यवस्था रहेगी इसके लिए १५० स्टॉल भी लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि निशुल्क विवाह एवं निकाह की बारात गाजे बाजे से अचलेश्वर महादेव मंदिर से निकाली जाएगी। विवाह स्थल द्वार पर दूल्हों का तिलक एवं माला पहनाकर स्वागत किया जाएगा। डॉ. सिकरवार ने बताया कि विवाह की रस्म के बाद बहनों की विदाई कारों से होगी।

ये सामान दिया आयेगा
उन्होंने बताया कि वर बधु को सामान में एलईडी बीवी, कूलर, गैस चूल्हा, प्रेशर कुकर, अलमारी, पलंग, रजाई गददा, चादर, तकिया, बर्तन, सूटकेस, वधु की साडी, श्रंगारदानी, वर को सफारी, सोने का मंगलसूत्र, सोने की लोंग, चांदी के बिछिया, पायल, हाथ की चूडी आर्टिफिसियल आदि दिया जाएगा। साथ ही एक बाइक लाटरी से तथा एक अन्य बहन जिसके पिता ने गत दिनों फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी को अलग से दी जाएगी। पत्रकार वार्ता में आयोजन समिति के संयोजक राजीव चडढा, न्यास के सचिव चन्द्रप्रकाश गुप्ता, कोषाध्यक्ष अवध सिंह धाकरे, संयुक्त सचिव अवधेश कौरव सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

LEAVE A REPLY