राष्ट्रपति रविवार को ग्वालियर में , तैयारियां चाक -चौबंद

0
2

ग्वालियर। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 11 फरवरी को अपने एक दिवसीय प्रवास पर ग्वालियर आएंगे । राष्ट्रपति ग्वालियर में लगभग सात घंटे तक रहेंगे और तीन अलग अलग कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए आज पुलिस ने भी पूर्वाभ्यास किया। राष्ट्रपति का काफिला महाराजपुरा हवाई अडडे से पहले सर्किट हाउस मुरार , सर्किट हाउस से जीवाजी विश्वविद्यालय , जीवाजी विश्वविद्यालय से आईटीएम कालेज सिथौली तक गया और वापस लौटा।
उधर पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति की यात्रा में लगभग 15 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी , दो हजार जवानों को तैनात किया गया है। राष्ट्रपति की यात्रा के मददेनजर ग्वालियर को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वहीं अस्पताल में भी अलग से ऑपरेशन थियेटर और बिस्तरों का इंतजाम भी किया गया है। पुलिस ने भी राष्ट्रपति की यात्रा के मददेनजर होटलों , स्टेशन , बस स्टेंड सहित भीड भाड वाली जगहों की सघन जांच की। होटलों और धर्मशालाओं में ठहरे हुए लोगों की पूरी जानकारी भी पुलिस ने जुटाई। उधर राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए ग्वालियर जिले की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। वहीं जीवाजी विश्वविद्यालय और आईटीएम महाविद्यालय को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एयरफोर्स स्टेशन महाराजपुरा से लेकर जीवाजी विवि और आईटीएम कालेज तक बेरीकेटिंग की गई है। पुलिस ने आज अपना काफिला निकाल कर रिहर्सिल को अंतिम रूप दिया। इस बीच जो कमियां सामने आई उसे दूर करने के लिए भी अधिकारियों ने समझाइश दी। राष्ट्रपति की यात्रा सुबह इस बजे महाराजपुरा वायुसेना के वितानतल पर दस बजे पहुंचेंगे। वहां गणमान्य अतिथियों से परिचय प्राप्त करने के बाद वह मुरार स्थित वीआईपी सर्किट हाउस चले जाएंगे। यहां से 10.45 बजे जीवाजी विवि में दिव्यांग सम्मेलन में दिव्यांगों को उपकरण वितरित करेंगे। राष्ट्रपति 12 बजे आईटीएम पहुंचेंगे। जहां से डेढ बजे वीआईपी सर्किट हाउस जाएंगे। यहां विश्राम करने के बाद साढे तीन बजे जीवाजी विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के उपरांत राष्ट्रपति पांच बजकर 05 मिनट पर नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

माया सिंह मिनिस्टर इन वेटिंग
ग्वालियर । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के ग्वालियर प्रवास के दौरान उनकी अगवानी एवं विदाई हेतु मिनिस्टर इन वेटिंग के लिये प्रदेश सरकार की ओर से नगरीय विकास मंत्री माया सिंह को नामांकित किया गया है। नगरीय विकास मंत्री माया सिंह राष्ट्रपति के ग्वालियर आगमन अवसर पर अगवानी और विदाई के समय मिनिस्टर इन वेटिंग के रूप में उपस्थित रहेंगीं।

LEAVE A REPLY