दिव्यांग एवं वृद्धजन उपकरण वितरण शिविर-21 एलईडी स्क्रीन लगाई जायेंगी

0
2

-संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोद सेठ ने कहा -दिव्यांगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो
-कार्यक्रम की तैयारियों का वरिष्ठ अधिकारियों ने किया निरीक्षण
ग्वालियर : दिव्यांगों और वृद्धजनों को उपकरण एवं योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से 11 फरवरी को जीवाजी विश्विद्यालय परिसर में आयोजित उपकरण वितरण शिविर में चिन्हित दिव्यांगों को सामग्री प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके साथ ही दिव्यांगों को लाने.लेजाने और भोजन, पानी की व्यवस्था सुचारू होना चाहिए। कार्यक्रम को भव्य और व्यवस्थित रूप से आयोजित किया जाए। शिविर की सभी व्यवस्थायें 9 फरवरी तक पूर्ण कर ली जाएँ। उक्त निर्देश सामाजिक न्याय विभाग भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोद सेठ एवं एलिम्को के सीएमडी डी आर सरीन ने कार्यक्रम आयोजन स्थल का निरीक्षण और विभागीय अधिकारियों की बैठक में दिए।
भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोद सेठ ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस शिविर में दिव्यांगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो , यह सुनिश्चित किया जाए। दिव्यांगों को शिविर स्थल तक लाने.लेजाने और भोजन, पानी की व्यवस्थायें बेहतर होना चाहिए। दिव्यांगों और उनके साथ आने वाले सहायक को कार्यक्रम स्थल पर व्यवस्थित रूप से बिठाया जाए। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान सभी चिन्हित हितग्राहियों को उपकरण एवं सामग्री का वितरण व्यवस्थित रूप से हो, इसके लिये पर्याप्त संख्या में वॉलिन्टियरों की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर 21 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएँ , ताकि कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित सभी लोग सुविधाजनक तरीके से कार्यक्रम देख सकें।
संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोद सेठ ने कहा कि कार्यक्रम की सभी तैयारियाँ 9 फरवरी तक पूर्ण कर ली जाएँ। 9 फरवरी को रिहर्सल प्रातरू 9 बजे से और फायनल रिहर्सल 10 फरवरी को दोपहर 2.30 बजे से की जायेगी। जिन अधिकारियों को दिव्यांगजनों को लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है वे अधिकारी सुनिश्चित करें कि 11 फरवरी को प्रात: 9 बजे तक सभी चिन्हित दिव्यांगजन कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित हो जाएँ।

9 को ही सभी सामग्री मिल जायेगी
एलिम्को के सीएमडी डी आर सरीन ने बताया कि एलिम्को की ओर से चिन्हित सभी दिव्यांगों के लिये सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी। संस्था की ओर से 9 फरवरी को ही सभी सामग्री प्रदाय कर दी जायेगी। इस सामग्री का वितरण सेक्टरवार किया जाना है। इसके लिये एलिम्को की ओर से वितरण हेतु व्यवस्थायें की गई हैं। वितरण व्यवस्था में लगे वॉलिन्टियरों के समन्वय से सामग्री का वितरण सुनिश्चित किया जाए। श्री सरीन ने बताया कि शिविर स्थल पर नए दिव्यांगों का पंजीयन एवं परीक्षण भी किया जायेगा। इस पंजीयन और परीक्षण के उपरांत जिन दिव्यांगों को उपकरण वितरण किया जाना हैंए उन्हें एलिम्को के माध्यम से आगामी तिथि निर्धारित कर वितरण की व्यवस्था की जायेगी।

कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण
भारत सरकार के संयुक्त सचिव डॉ. प्रबोद सेठ , एलिम्को के सीएमडी डी आर सरीनए कलेक्टर राहुल जैन और पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष सहित अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान दिव्यांगजनों और उनके सहयोगी के रूप में आने वाले लोगों के लिये बैठक व्यवस्था , शौचालय , पार्किंग आदि की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बताया कि अतिथियों , पत्रकारों के बैठने के लिये पृथक व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जिन हितग्राहियों को सामग्री का वितरण किया जाना है,उनके लिये पृथक.पृथक व्यवस्थायें की गई हैं। पार्किंग के लिये भी 5 स्थानों पर व्यवस्था की गई है। पार्किंग स्थल पर भी टेंट , माइक और पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल पर आने हेतु पृथक.पृथक प्रवेश द्वार भी तैयार किए गए हैं।

कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ भी होंगीं
कार्यक्रम स्थल पर प्रात: 9 बजे से सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन भी किया जायेगा। दिव्यांगजनों को मुख्य अतिथि द्वारा सामग्री वितरण के पश्चात अगले कार्यक्रम में प्रस्थान के उपरांत भी सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ चलती रहेंगीं। इन सांस्कृतिक प्रस्तुतियों में राजस्थानी नृत्य रू रंगीलो म्हारो ढोलना रेए राष्ट्रभक्तिपूर्ण गीत पर सांकेतिक भाषा में आशुतोष मिश्रा की प्रस्तुति , डांडिया नृत्य,नृत्य रू हवा से हम बहना सीखें , भांगड़ा नृत्य , नृत्य प्रस्तुति बाजी टमाटर, मध्यप्रदेश गान पर नृत्य, गायन प्रस्तुति पहचान सके तो पहचान तथा हम सब एक हैं और श्रीकृष्ण लीला शामिल हैं।

ये थे उपस्थित
जीवाजी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित बैठक में कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष , नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा , जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा , अपर कलेक्टर दिनेश श्रीवास्तव,एडीएम शिवराज वर्मा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY