1 फरवरी 2018 से होने वाले बदलाव: आज से बदलेगा रेल आरक्षण फॉर्म के अलावा और भी बहुत कुछ

0
4

नई दिल्ली :रेलवे के आरक्षण फॉर्म में एक फरवरी से बदलाव हो रहा है। नए फॉर्म में दिव्यांगों और थर्ड जेंडर को पहचान देने के लिए कॉलम जोड़ा गया है। नए फार्म में शताब्दी और राजधानी के यात्री खाना लेने या नहीं लेने का विकल्प भर सकेंगे। अब तक ऐसा विकल्प न होने से शताब्दी और राजधानी के मुसाफिरों को न चाहते हुए भी खाने का शुल्क चुकाना पड़ता था।
ई वे बिल जरूरी –
एक फरवरी से इ-वे बिल इंटर स्टेट और इंट्रा स्टेट एक साथ पूरे 13 राज्यों में लागू हो रहा है। सेल्स विभाग एक फरवरी से ई बिलों की जांच करने का कार्य शुरू कर देगा। जीएसटी लागू होने के बाद 50 हजार से अधिक का माल परिवहन करने के लिए ई बिल का होना जरुरी है। ई-वे बिल जारी करने के लिए पोर्टल पर कोई भी पंजीकृत या अपंजीकृत व्यापारी लॉगिन कर ई-वे बिल जारी कर सकता है।
मुफ्त कॉलिंग नहीं –
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने अपने लैंडलाइन उपभोक्ताओं को रविवार को मिलने वाली मुफ्त कॉलिंग सुविधा एक फरवरी से खत्म करने का फैसला किया है।
खाद बिक्री के लिए पीओएस
उत्तर प्रदेश शासन ने एक फरवरी से खाद की बिक्री पीओएस मशीन से बिलिंग अनिवार्य कर दिया है। जिन दुकानदारों मशीन नहीं ली है वे खाद बिक्री नहीं कर सकेंगे। हर उर्वरक की दुकान पर आधार लिंक पीओएस मशीन होगी, जिपर किसान अंगूठा लगाकर अपनी पहचान कराएंगे। इससे ये तय हो जाएगा कि जो सब्सिडी किसानों को दी जा रही है वह सीधे उन तक पहुंच रही है।
नई विमान सेवा
वाराणसी से चेन्नई के लिए इंडिगो की प्रतिदिन और सीधी विमान सेवा की शुरुआत एक फरवरी से कर रही है। यह विमान सेवा प्रतिदिन यात्रियों को मिल सकेगी। इसके अलावा इंडिगो चेन्नई-पटना, चेन्नई लखनऊ और चेन्नई उदयपुर के लिए विमान सेवाएं शुरू कर रही है।

LEAVE A REPLY