मशरूम खाकर PM नरेंद्र मोदी के गाल लाल हुए ये तो नहीं पता, लेकिन इसको खाने के हैं ये फायदे

0
9

नई दिल्ली: हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए ओबीसी एकता मंच के नेता अल्‍पेश ठाकोर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा था कि मोदी का रंग पहले उनकी तरह गहरा हुआ करता था, लेकिन अब उनके गाल लाल हैं. उन्‍होंने कहा था कि पीएम मोदी रोजाना चार लाख रुपये के मशरूम खा रहे हैं, जिससे उनके गाल लाल हो रहे हैं. ठाकोर के मुताबिक ताइवान से आने वाले एक मशरूम की कीमत 80 हजार रुपये है और पीएम मोदी हर रोज ऐसे पांच मशरूम खा रहे हैं.
बहरहाल, इन बातों में कितनी सच्‍चाई है इसके बारे में तो हमें नहीं पता लेकिन हम यह बता सकते हैं कि मशरूम आपकी सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. मशरूम कई तरह के होते हैं, जिनमें से कुछ खाने लायक होते हैं और कुछ नहीं. बटन, ओयस्‍टर पोरस‍िनी और चैंटरेल्‍स ऐसे मशरूम हैं जिन्‍हें आप खा सकते हैं. वहीं सभी मशरूम ऐसे नहीं होते जिन्‍हें आप खा सकें. कुछ ऐसे भी मशरूम होते हैं जो जहरीले होते हैं. इन्‍हें खाने से आपकी तबीयत खराब हो सकती है.
मशरूम क्‍या है?
मशरूम का इस्‍तेमाल सब्‍जी की तरह किया जाता है. इसे कुम्‍भी और कुकुरमुत्ता के नाम से भी जाना जाता है. यह दरअसल फफुंद है जो बीजाणु पैदा करते हैं और ये हवा से फैलते हैं. बारिश के मौसम में ये अपनेआप उगने लगता है.
मशरूम के फायदे
मशरूम में प्रोटीन, विटामिन D,फाइबर, अमीनो एसिड, जर्मेनियम, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. यही नहीं यह नैचुरल एंटी ऑक्‍सीडेंट होने के साथ ही एंटीवायरल गुणों से भरपूर है. चीन में तो इसे औषध‍ि का दर्जा दिया गया है. वहीं रोम के लोग मशरूम को भगवान का खाना मानते हैं. यहां पर हम आपको मशरूम के पांच फायदों के बारे में बता रहे हैं:
1. दिल के लिए फायदेमंद
मशरूम में मौजूद फाइबर, पोटेशियम, विटामिन C ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं. इसमें मौजूद बीट ग्लुकेन नाम का तत्व कोलेस्टॉल कम करने में मदद करता है. इसीलिए इस हाई न्‍यूट्रियंट्स पाए जाने वाले पदार्थ से दिल को सुरक्षित रखता है. इसी वजह से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है.
2. हड्डियों को बनाए मज़बूत
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसी वजह से यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसीलिए इसे नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करें.
3. कैंसर से बचाए
मशरूम में प्रचूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं.
4. सेक्स पावर बढ़ाए
मशरूम धमनियों में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है जिस वजह से गुप्तांग में भी खून का बहाव तेज़ हो जाता है. इसका फायदा खासकर लड़कों को होता है.
5. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
मशरूम में मौजूद सेलेनिमय और एर्गोथियोनिन नामक तत्व प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. इसके अलावा मशरूम में विटामिन ए, बी और सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है.

LEAVE A REPLY