कुर्सी पर देर तक बैठने से होता है कमर दर्द, तो इन उपयों से तुरंत मिलेगा छुटकारा

0
4

अक्सर हम आॅफिस में काम करते वक्त इस बात का बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते हैं कि हमे बीच बीच में कुछ मिनट का ब्रेक लेना चाहिए। यही वहज है कि हम घंटों कुर्सी पर बैठे रहते हैं जिससे हर किसी को कमर दर्द की शिकायत होती है।

कई बार ये शिकायत इतनी ज्यादा हो जाती है कि ये गंभीर रूप धारण कर सकती है। इसके लिए आपको रोजाना अपनी क्रिया कलाप में इन आदतों को जरूर शामिल करें और इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं जिससे आपकी ये समस्या कुछ हद तक कम हो सकती है।
आइए आगे जानते हैं उपाय
1. घर के काम करते-करते अगर कमर में दर्द होने लगे तो नारियल या सरसों के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियों को काला होने तक गर्म करें। जब ये गुनगुना हो जाए तो इससे कमर की मालिश करें। आपको आराम मिलेगा।
2. कई बार ऐसा होता है कि हम काम करने में इतने बिजी हो जाते हैं कि हमे ब्रेक लेना भूल जाते हैं। हर एक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक जरूर लें।
3. ऑफिस की कुर्सी पर बैठे रहने के कारण कमर दर्द होता है तो झुककर ना बैठें। गर्दन सीधी रखें और कमर को सीधा रखने के लिए कुर्सी के पीछे मोटा तौलिया लगाएं, इससे आराम मिलेगा।
4. नर्म गद्देदार सीटों पर बैठने से बचें। अगर अक्सर ही कमर दर्द की शिकायत रहती है तो मुलायम की जगह सख्त गद्दे पर सोएं।
5. बहुत देर तक एक ही पोजिशन में ना बैठे रहें। हर आधे घंटे या चालीस मिनट में कुर्सी छोड़कर थोड़ा टहलने का कष्ट कर लिया करें। ये कमर दर्द के साथ-साथ मोटापे और कुल्हों के लिए भी अच्छा होता है।
6. अजवाइन को थोड़ी देर धीमी आंच पर सेंक लें और ठंडा होने पर इसे चबाते हुए निगल जाएं। इसे खाने से कमर दर्द से राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY