हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को होगा चुनाव, 18 दिसंबर को आएंगे नतीजे

0
2

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान कर दिया गया है. प्रदेश में 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वहीं, 18 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. उम्मीदवार 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन करा सकेंगे.
कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नतीजे काफी दिलचस्प रहे हैं और यहां कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर रहती है. राज्य में विधानसभा की 68 सीटें हैं. बहुमत के लिए 35 सीट की जरूरत है. 2012 चुनाव के नतीजों में कांग्रेस को 36, बीजेपी को 26 और अन्य को 6 सीटें मिली थी.हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की खास बात ये है कि यहां मुकाबला काफी टक्कार का होता है और 1998 में दोनों पार्टियों को 31-31 सीटें मिली थीं. हिमाचल के मौजूदा सीएम वीरभद्र सिंह हैं, जिनपर भ्रष्टाचार के आरोप है.
सभी पोलिंग बूथों पर होगा वीवीपैट का इस्तेमाल
चुनाव आयोग ने आज बताया है कि सभी पोलिंग बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. देश में पहली बार सभी सीटों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि वोटिंग, नामांकन, रैली और काउंटिंग हॉल की वीडियोग्राफी की जाएगी.
राज्य में आचार संहिता लागू
चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है. अब केंद्र सरकार भी राज्य के लिए कोई घोषणा नहीं कर सकती. चुनाव में एक उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है.

LEAVE A REPLY