सर डोनाल्ड ब्रैडमैन से भी आगे निकले पाकिस्तान के यूनुस खान, ओवल में जमाया है शतक

0
31

नई दिल्ली: यूनुस खान अब रिकॉर्ड के मामले में पाकिस्तानी क्रिकेट इतिहास के टॉप पर पहुंच गए हैं. जहां वह पाकिस्तान की ओर से टेस्ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, वहीं शतकों के मामले में सबसे आगे हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तहत ओवल में खेले जा रहे चौथे मैच में उन्होंने एक और शतक जड़ दिया है और पाकिस्तान को बढ़त दिला दी है. अपने 32वें शतक के साथ ही उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जिसमें वह क्रिकेट जगत के महानतम बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन से भी आगे निकल गए हैं.
आइए ओवल टेस्ट के दूसरे दिन यूनुस खान की ओर से बनाए गए रिकॉर्डों पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि किस मामले में वह सर ब्रैडमैन से आगे हैं. :
कुल 39 शतक – यूनुस खान ने पाकिस्तान की ओर से कुल 39 इंटरनेशनल शतक (टेस्ट+वनडे) बनाए हैं, जिससे वह अपने हमवतन मोहम्मद यूसुफ की बराबरी पर पहुंच गए हैं. यूनुस ने जहां टेस्ट में 32 और वनडे में 7 शतक लगाए हैं, वहीं यूसुफ ने 24 टेस्ट और 14 वनडे शतक ठोके हैं.
लगातार 30 बार 90 प्लस को शतक में बदला – यूनुस खान ने अपने टेस्ट करियर में लगातार 30 बार 90 प्लस के स्कोर को शतक में बदला है, जो किसी भी बल्लेबाज का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इस मामले में वह महानतम सर डोनाल्ड ब्रैडमैन से आगे हैं. ब्रैडमैन ने ऐसा 29 बार लगातार किया था. यूनुस खान अंतिम बार 2001 में ऑकलैंड टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 90 के पार आउट हुए थे.
1 बार ‘नर्वस नाइंटी’ के शिकार – यूनुस खान अपने टेस्ट करियर में केवल एक बार ‘नर्वस नाइंटी’ के शिकार हुए हैं. इस मामले में वह पाकिस्तानी बल्लेबाजों के बीच सबसे आगे हैं. उनसे बेहतर रिकॉर्ड सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का है, जो टेस्ट मैचों में एक बार भी ‘नर्वस नाइंटी’ के शिकार नहीं हुए हैं.
इंग्लैंड के खिलाफ 4 शतक – टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ उनका यह चौथा शतक रहा और ऐसा करने के मामले में वह पाकिस्तानी बल्लेबाजों में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. मोहम्मद यूसुफ ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 टेस्ट शतक लगाए हैं, जबकि सलीम मलिक ने 4 शतक ठोके हैं.
विदेश में 15 शतक – विदेशी धरती पर यूनुस खान ने 15 शतक ठोके हैं, जो पाक बल्लेबाजों में सबसे अधिक है. उनके बाद इंजमाम उल हक का नाम आता है, जिनके नाम 13 शतक हैं. वर्ल्ड लेवल पर यूनुस 10वें नंबर पर हैं.
32 शतक – यूनुस खान के शतकों की संख्या 32 हो गई है, जो उन्हें वर्ल्ड में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वा के समकक्ष खड़ा करती है. वा ने भी 32 टेस्ट शतक जमाए हैं. 32 टेस्ट शतक के मामले में वह वर्ल्ड में 10वें स्थान पर हैं, जिसमें भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं.

LEAVE A REPLY