प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में अद्भुत परिवर्तन आया : नायडू

0
43

-हस्तिनापुर में खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेला सम्पन्न
-केन्द्रीय मंत्रीगणों ने दी 26 हजार 870 हितग्राहियों को 17 करोड़ 45 लाख की सहायता
ग्वालियर : केन्द्रीय शहरी विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री वैंकय्या नायडू के मुख्य आतिथ्य में ग्वालियर जिले के हस्तिनापुर में खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेला संपन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा एवं प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थीं।
खण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले में 26 हजार 870 हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 17 करोड़ 44 लाख 99 हजार से अधिक की सहायता राशि प्रदाय की गई। इस मौके पर 129 करोड़ 13 लाख की लागत के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि पूजन कर लोकार्पण किया।
केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री नायडू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय की सोच थी कि समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति एवं समाज के सबसे पिछड़े व्यक्ति का उत्थान सबसे पहले हो। इसी रास्ते पर चलकर अंत्योदय मेलों के माध्यम से गरीब एवं पिछड़े वर्गों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राम राज्य की कल्पना किए बिना रामराज्य संभव नहीं है। इसीलिये केन्द्र सरकार के एजेण्डे में सबसे पहले गाँव,गरीबए किसान, मजदूर- महिला एवं युवा पहली प्राथमिकता पर है। इनके विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है।
श्री नायडू ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गाँव एवं शहर के बीच के अंतर को दूर करने के लिये कटिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सिंचाई हेतु 80 करोड़ की राशि का प्रावधान रखा गया है। दो वर्षों में 8 हजार गाँवों में बिजली पहुँचाई जायेगी। वर्ष 2019 तक देश के सभी गाँवों में डाम्बरीकृत सड़कें भी बनाई जायेंगी। उन्होंने फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यह योजना किसानों के जीवन में क्रांतिकारी कदम होगा।

गरीबों की भलाई के लिये अनेकों योजनायें चलाईं : तोमर
इस्पात एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि गंगा दशहरा के पावन पर्व पर हस्तिनापुर में करोड़ों की सौगात क्षेत्रवासियों को उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों की भलाई की दिशा में अनेक योजनायें चलाई हैं। यह योजनायें धरातल पर फलीभूत भी हो रहीं हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। साथ ही विकास पर्व भी मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम हस्तिनापुर के क्षेत्र में 104 करोड़ की लागत से ग्वालियर.बेहट रोड़ का चौड़ीकरण किया जा रहा है। साथ ही हस्तिनापुर क्षेत्र के डबका में 24ण्31 करोड़ रूपए की लागत से 132 केव्हीण् सबस्टेशन का भी लोकार्पण इस क्षेत्र के डबका में किया गया है। उन्होंने कहा कि हस्तिनापुर के चिकित्सालय के डॉक्टरों को आवास सुविधा के लिये 82ण्42 लाख रूपए की लागत से शासकीय आवास निर्माण का भूमि पूजन हुआ है।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में 65 करोड़ रूपए की लागत से ग्वालियर.चितौरा रोड़ बनाई जायेगी। साथ ही 105 करोड़ के नहर निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। जिससे इस क्षेत्र की दशा बदलेगी। साथ ही पानी मिलने पर किसानों की खेती का उत्पादन बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि 340 करोड़ रूपए की लागत से अधिक की सड़कें बनाई जा रही हैं। क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाह की माँग पर केन्द्रीय विद्यालय खोलने के लिये प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के 55 गाँवों में ओले से प्रभावित हुई किसानों की फसलों के लिये 13 करोड़ रूपए की राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर स्वीकृत की गई है। यह राशि किसानों के खाते में शीघ्र ही सीधी पहुँचेगी।

प्रदेश सरकार सड़कए बिजलीए पानी की दिशा में अनुकरणीय पहल कर रही है दृ श्री सिन्हा
केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार प्रदेशवासियों की खुशहाली की दिशा में काम कर रही है। जिससे प्रदेश में हरियाली का माहौल व्याप्त है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के हर क्षेत्र में सिंचाई सुविधायें मुहैया कराई जा रही हैं। जिनके अंतर्गत हस्तिनापुर क्षेत्र के 800 गाँवों में नहर में पानी आने पर किसानों को तीन फसलें लेने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार सड़कए बिजलीए पानी की दिशा में अनुकरणीय पहल कर रही है। इसलिये गत वित्तीय वर्ष में 15 हजार करोड़ रूपए मध्यप्रदेश के विकास के लिये उपलब्ध कराए गए थे। इस वित्तीय वर्ष में 40 हजार करोड़ देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि 90 सिंचाई योजनाओं के लिये 20 हजार करोड़ रूपए और दिए जायेंगे। जिससे प्रदेश में आगामी दो.तीन वर्ष में क्रांति आयेगी।

ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक भारत सिंह कुशवाहए जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मनीषा भुजवल यादवए भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष वीरेन्द्र जैन, कलेक्टर डॉ. संजय गोयल, पुलिस अधीक्षक ,हरिनारायणचारी मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY