मिसाइल अग्नि-5 की जद में आया चीन, खूबियां जानें!

0
12

नई दिल्ली : पांच हजार किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक मार करने वाली भारत की सबसे ताकतवर परमाणु मिसाइल अग्नि-5 का आज फिर कामयाब टेस्ट किया गया, आज ओडिशा के नजदीक व्हीलर द्वीप से अग्नि मिसाइल छोड़ा गया। इस मिसाइल के सफल परीक्षण से सुरक्षा बलों को और मजबूती मिलेगी।
डेढ़ टन का हथियार ढोने की क्षमता वाली इस मिसाइल को डीआरडीओ ने विकसित किया है। इस मिसाइल का पहला कामयाब टेस्ट पिछले साल 19 अप्रैल 2012 को हुआ था। अग्नि-5 के साथ भारत दुनिया के चुनिंदा छह देशों में शामिल हो गया है जिनके पास 5 हजार से ज्यादा दूर तक मार करने वाली मिसाइल हैं। इस मिसाइल को इसी साल सेना को सौंपने की योजना है। मिसाइल की जद में पूरे चीन से लेकर यूरोप तक के कई देश हैं।
अग्नि पांच खूबियां
अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर दूर तक मार करने वाली मिसाइल है। इस लिहाज से यह भारत की अब तक की सबसे अधिक मारक दूरी वाली मिसाइल होगी। अग्नि-5 तीन चरणों और ठोस ईंधन वाली 17 मीटर लंबी मिसाइल है। अग्नि-5 20 मिनट में पांच हजार किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह डेढ़ मीटर यानी कार जैसे छोटे टारगेट पर भी निशाना लगा सकती है।
अग्नि पांच के लॉन्चिंग सिस्टम में कैनिस्टर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस की वजह से इस मिसाइल को कहीं भी बड़ी आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है। इसे सड़क से भी लॉन्च किया जा सकता है। जिससे हम अपने दुश्मन के करीब पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY