मुंबई पानी -पानी ,मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया,कुछ दिनों में मप्र ,गुजरात और बिहार समेत 14 राज्यों में तेज बारिश का अनुमान

0
0

मुंबई।एजेंसी
दक्षिण-पश्चिम मानसून बुधवार को मुंबई पहुंच गया। शहर के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। सुबह से जारी बारिश के कारण सड़कों पर घुटनों तक पानी जमा हो गया है। इस बीच, आईएमडी मुंबई ने बताया है कि सैटेलाइट ऑब्जर्वेशन के मुताबिक मुंबई शहर और उपनगरों में अगले 3-4 घंटों के दौरान 2-3 सेमी प्रति घंटा के हिसाब से बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में 10 जून के लिए भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।
आईएमडी मुंबई के उप महानिदेशक डॉ. जयंत सरकार के मुताबिक सामान्य तौर पर मुंबई में मानसून हर साल 10 जून को पहुंचता है, लेकिन इस बार समय से एक दिन पहले दस्तक दे दी है। भारी बारिश को देखते हुए लोकल ट्रेन सेवा को कुर्ला और सीएसएमटी स्टेशन के बीच सुबह 9.50 बजे से ही रोक दिया गया है।मुंबई में भारी बारिश के बीच समुद्र में हाईटाइड आ सकती है। इस दौरान 4 से 5 मीटर तक लहरें उठने की संभावना है। इस दौरान अगर भारी बारिश जारी रही तो शहर के निचले इलाके पानी में डूब सकते हैं। इससे कोरोना काल में मुंबई की मुसीबतें और बढ़ जाएंगी।
——————————————————
इस बार पश्चिमी मध्यप्रदेश ज्यादा भीगेगा
मौसम विभाग के एक जून को जारी लॉन्ग रेंज फोरकास्ट के मुताबिक इस बार भोपाल सहित पश्चिमी मध्यप्रदेश में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिमी मानसून तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। उसकी बंगाल की खाड़ी और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के मुताबिक बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक ही दिन में उत्तर-पूर्वी हिस्से को कवर कर चुकी है।

LEAVE A REPLY