Interesting:’मैं खूबसूरत हूं मुझे नजर न लगाना…,’ ये शायरियां पढ़कर लोग कराएंगे वैक्सीनेशन, जानिए कैसे

0
1

भोपाल।अजयभारत न्यूज
प्रदेश में वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता लाने जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की है। प्रशासन ट्रकों और वाहनों के पीछे शायरियां लिखकर लोगों को जागरूक करेगा. क्योंकि, हर शख्स इन गाड़ियों के पीछे लिखे स्लोगन और शायरियों को पढ़ता ही है। प्रशासन का मानना है कि इस पहल से लोग वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित होंगे। खासकर ग्रामीण इलाकों में।
टीकाकरण अभियान में लगे अधिकारियों का कहना है कि कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन कारगर है। लेकिन, गांववालों में वैक्सीन को लेकर कई तरह की भ्रांतियां और डर बना हुआ है। इसके चलते लोग टीकाकरण नहीं करवा रहे हैं। लोगों को लग रहा है कि वैक्सीन लगने के बाद उनकी मौत हो जाएगी या वे नपुंसक हो जाएंगे।
——————————————
इस तरह कर रहे लोगों को जागरूक
जिला प्रशासन के साथ सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसाइटी काम कर रही है। सोसायटी के सभी सदस्य जागरूकता रथ, लोक-संगीत, नुक्कड़-नाटक और पपेट शो के माध्यम से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इन सभी माध्यमों के बाद अब कोरोना शायरी का अभियान भी शुरू किया गया है। इसमें वैक्सीन लगवाने और मास्क का उपयोग करने के संदेश हैं. ट्रक, बस, ट्रैक्टर ट्रॉली गांव-गांव शहरों से होते हुए हर राज्य से गुजरते हैं। इस तरह से लोगों को जागरूक करने के लिए इस माध्यम को चुना गया है।
——————————————
शायरियों पर एक नजर
1- देखो मगर प्यार से, कोरोना डरता है वैक्सीन की मार से”
2- “मैं खूबसूरत हूं मुझे नजर ना लगाना,
जिंदगी भर साथ दूंगी, वैक्सीन जरूर लगवाना”
3- “हंस मत पगली, प्यार हो जाएगा,
टीका लगवा ले, कोरोना हार जाएगा”
4- “टीका नहीं लगवाने से यमराज बहुत खुश होता है”
5- “मालिक तो महान है, चमचों से परेशान है,
कोरोना से बचने का टीका ही समाधान है”

LEAVE A REPLY