वैक्सीन के नाम पर ठगी;OTP बताते ही 40 हजार गायब

0
1

-स्लॉट बुक कराने के लिए ठग ने खुद को बताया स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी
ग्वालियर।युवक को ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने के चक्कर में करीब 40 हजार रुपए का चूना लग गया। युवक ने रजिस्ट्रेशन तो करा लिया था, लेकिन स्लॉट नहीं मिल रहा था। दो दिन पहले जब वह रजिस्ट्रेशन के लिए बार-बार एप पर सर्च कर रहा था। उसके पास कॉल आया। कॉलर ने खुद को स्वास्थ्य विभाग का अधिकारी बताया।
साथ ही, कहा कि जिनको स्लॉट नहीं मिल रहे हैं, उनकी बुकिंग की जा रही है। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी भेजा। जैसे ही, युवक ने ओटीपी बताया कि उसके खाते से 40 हजार रुपए निकल गए। कॉल कटने के बाद उसे मैसेज आया। उसे समझते देर नहीं लगी कि उसके साथ धोखा हुआ है। उसने साइबर सेल में शिकायत की है।
बहोड़ापुर के आनंद नगर निवासी राम कुमार (35) निजी कंपनी में जॉब करते हैं। करीब 8 दिन पहले उन्होंने कोविन एप पर 18+ उम्र वाले ग्रुप में वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लिया था, लेकिन इसके बाद स्लॉट नहीं मिल रहा था। दो दिन पहले भी वह लगातार स्लॉट बुक करने के लिए प्रयास कर रहे थे, तभी मोबाइल पर कॉल आया।
कॉलर ने खुद को स्वास्थ्य विभाग से अफसर बताते हुए जिनका स्लॉट बुक नहीं हो पा रहा है, उनकी बुकिंग करने की बात कही। साथ ही, ओटीपी मोबाइल पर भेजी। रामकुमार ने कॉलर को ओटीपी बता दिया। कॉलर ने कहा कि 15 मिनट में आपका स्लॉट बुक हो जाएगा। कुछ देर बाद जब युवक ने मोबाइल देखा, तो उसमें रुपए निकलने का मैसेज पड़ा था। ठगी का अहसास होते ही तत्काल युवक ने एप के कस्टमर केयर पर कॉल करना चाहा, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। मामले की सूचना साइबर सेल को दी गई है।
—————————————————-
कोविड के नाम पर भी ठगी, रहें सावधान
-अनजान नंबर पर कोई भी ट्रांजेक्शन न करें
-आपके मोबाइल पर आया ओटीपी आपके लिए है किसी से शेयर न करें
-अपनी मोबाइल की डिटेल किसी से शेयर न करें
-मोबाइल पर आई किसी भी लिंक पर क्लिक न करें
-कस्टमर केयर का नंबर कभी इंटरनेट से न निकालें, सीधे वेबसाइट पर सर्च करें

LEAVE A REPLY