टोक्यो ओलंपिक में अच्छी सफलता हासिल करेंगे भारतीय खिलाड़ी : गीता फोगाट

0
0

वाराणसी। महिला रेसलर गीता फोगाट ने कहा है कि इस बार भारतीय खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में अच्छी सफलता हासिल करेंगे। फोगाट ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि पढ़ाई के साथ ही खेल भी जीवन में सफल होने के लिए जरुरी हैं पर हम अपना सौ फीसदी किसी एक चीज़ में ही दे सकते हैं। गीता ने कहा कि महिला सशक्तिकरण और महिलाओं को खेल की दुनिया में आगे लाने की मेरी योजना है और में इसके लिए जल्द ही एक खेल अकादमी खोलने वाली हूं।
गीता ने पढ़ाई और खेल के साथ-साथ करने के सवाल पर कहा कि खेल के साथ-साथ हमें पढ़ाई भी करना चाहिए पर यदि आप की रूचि खेल में हैं तो खेल ज़रूर खेलें। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों में से किसी एक चीज़ में व्यक्ति परफेक्ट हो सकता है। यदि खेल में परफेक्ट होना है तो पढ़ाई में परफेक्शन नहीं आ सकता। आप दोनों जगह परफेक्ट नहीं हो सकते पर उन्होंने ज़ोर देते हुए कहा कि पढ़ाई ज़रूरी है। सफलता के पीछे उन्होंने अपने माता-पिता का सम्पूर्ण योगदान सबसे अहम बताया।
उन्होंने कहा कि पिता ही हमारे कोच थे और उनसे ही हमने कुश्ती के सारे दांव-पेच सीखे हैं। उन्होंने कभी ये नहीं सोचा कि लोग क्या सोचेंगे, ज़माना क्या सोचेगा। उन्होंने हमें आजादी दी उसी कारण आज हम इस मुकाम पर हैं।

LEAVE A REPLY