राजधानी में महाशिवरात्रि की तैयारियां शुरू ;शहर के हर छोटे बड़े शिव मंदिरों का होने लगा रंग-रोगन

0
1

भोपाल। राजधानी के हर छोटे-बड़े शिवालयों पर महाशिवरात्रि की तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोरोना के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ कम हो रही थी। अब कोरोना कम होने से महाशिवरात्रि पर श्रद्धालु आएंगे। इसी को देखते हुए मंदिर समितियों ने शिवजी मंदिरों को महाशिवरात्रि के लिए सजाना शुरू कर दिया है।

श्री बड़वाले महादेव मंदिर सोमवारा, शिव मंदिर शाहपुरा, गुफा मंदिर सहित कोलार, होशंगाबाद रोड, संत हिरदाराम नगर, अवधपुरी, आनंद नगर, अयोध्या बायापास सहित अन्य शिव मंदिरों का रंग-रोगन होने लगा है। लॉकडाउन के समय मंदिरों की घंटियां निकाल कर रख दी थीं। कोरोना काम हुआ तो घंटियां लगानी शुरू हो गई थीं। अब महाशिवरात्रि पर नई घंटियां शिवजी के मंदिर प्रांगणों में टांगी जा रही हैं। इतना नहीं कोरोना से बचाव के लिए भी इंतजाम किए जा रहे हैं।
बिना मास्क के प्रवेश नहीं
महाशिवरात्रि पर मंदिर समितियों से लोगों से आग्रह किया है कि मंदिर प्रांगण में बिना मास्क के प्रवेश नहीं करें। सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहे। सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करें। इस बार कोरोना के कारण महाशिवरात्रि पर बड़े भंडारों का आयोजन देखने को नहीं मिलेंगे। इस बार छोटे स्तर पर भंडारे होंगे। बोर्ड आफिस, डिपो चौराहा, सोमवारा, इतवारा, बुधवारा सहित अन्य स्थानों पर शिवलिंग विराजित की जाएंगी। ठंडाई व खिचड़ी का प्रसाद आने-जाने वाले लोगों को वितरित किया जाएगा। श्रीबड़वाले महादेव मंदिर समिति से जुड़े प्रकाश मालवीय ने बताया कि महाशिवरात्रि 11 मार्च हो है। मंदिर की विद्युत साज-सज्जा की जा रही है। मूतियों व शिवजी के चांदी के दरबार को साफ किया जा रहा है। कोरोना के कारण मंदिर में भीड़ न बढ़े,इसलिए मंदिर में सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाने का संदेश देने के लिए पर्चे चस्पा किए जाएंगे। मास्क पहनकर मंदिर प्रांगण में आने के लिए श्रद्धालुओं से आग्रह किया जाएगा।

LEAVE A REPLY