गणतंत्र दिवस : गलवान घाटी में शहीद हुए बिहार बटालियन वीरों का खास सम्मान किया जाएगा

0
0

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस समारोह में गलवान घाटी में शहीद होने वाले 16 बिहार रेजिमेंट के वीर जवानों का खास सम्मान किया जाएगा। बिहार बटालियन के कर्नल बी.संतोष बाबू सहित कम से कम भारतीय सेना के पांच जवानों को मरणोपरांत वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा। पिछले साल गलवान घाटी में चीनी सेना का मुकाबला करते हुए ये सब शहीद हो गए थे।

रक्षा मंत्रालय और भारतीय सेना की तरफ से मेडल को लेकर फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अंग्रेजी अखबार के मुताबिक कम से कम दो अधिकारियों और तीन सैनिकों, जिन्होंने चीन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। गलवान घाटी में हिंसक झड़प में शहीद हुए कर्नल बी.संतोष बाबू चीनी पक्ष से हुई बातचीत का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन देर रात हुई हिंसा में वहां शहीद हो गए। 16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफ‍िसर रहे कर्नल संतोष के साथ 19 और जवानों ने शहादत दी थी। इन सभी ने अपनी जान न्यौछावर कर दी, लेकिन चीन को भीतर घुसने नहीं दिया।
बता दें लद्दाख सीमा पर चीन के साथ भारतीय सैनिकों की हिंसक झड़प में शहादत देने वाले कर्नल संतोष बाबू के साथ 19 और जवान शहीद हुए थे। इसमें नायब सूबेदार सतनाम सिंह और मनदीप सिंह के साथ बिहार रेजमेंट के 12, पंजाब रेजिमेंट के तीन, 81 एमपीएससी रेजिमेंट का एक और 81 फील्ड रेजिमेंट का एक जवान शामिल है। उस वक्त रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि कि देश अपने सैनिकों की बहादुरी और बलिदान को कभी नहीं भूलेगा।

LEAVE A REPLY