पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से बिगड़े हालात; भोपाल में छाया घना कोहरा, बढ़ेगी ठंड

0
0

भोपाल/नई दिल्ली। देश में मौसम के कई रूप देखने को मिल रहे हैं। उत्तर में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर री है। इससे पहाड़ी इलाकों में बर्फीले तूफान की संभावना बढ़ गई है। पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं के कारण मध्यप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली सहित मैदानी राज्यों में ठंड बढ़ गई है और कई जिले शीतलहर की चपेट में हैं।

मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश हुई है। इन राज्यों में सुबह के समय घना कोहरा भी पड़ रहा है। कोहरे के कारण श्रीनगर और जम्मू से विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं। दक्षिण भारत के अधिकांश इलाकों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण के राज्यों में 13 जनवरी तक मौसम ऐसा ही रह सकता है।
भोपाल में 9 साल का रिकॉर्ड टूटा
भोपाल सहित मध्यप्रदेश के 27 जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। राजधानी में बारिश से दिन का पारा 6.7 डिग्री लुढ़ककर 20.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। वहीं, राजधानी में रात के तापमान का नौ साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। रात का तापमान सामान्य से 9 डिग्री ज्यादा 19.2 डिग्री दर्ज किया गया। भोपाल में इससे पहले 2012 में 1 जनवरी को रात का तापमान 18.0 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के मुताबिक भोपाल में रविवार दोपहर बाद मावठे से राहत मिल सकती है।
उत्तर-पश्चिम भारत में और गिरेगा पारा
देश के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट पहले से ज्यादा दर्ज की गई है। बारिश की वजह से कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट आई और शीत लहर चली। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में बर्फवारी का दौर रुक-रुक कर जारी है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान गिरने के साथ ही पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में सोमवार सऔर मंगलवार को शीतलहर की संभावना देखी जा सकती है। अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों और दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान में घना कोहरा छाया हुआ दिखाई दे सकता है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 10 जनवरी से पर्वतीय राज्यों के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार में भी सर्द हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग की माने तो यह दौर चार दिन तक बरकरार रहेगा।

LEAVE A REPLY