कुम्भ मेला को लेकर जूना अखाड़े की तैयारियां ; कॉगड़ी में नवनिर्मित आश्रम का हुआ लोकार्पण

0
0

हरिद्वार। कुम्भ मेला 2021 की व्यवस्थाओं को लेकर श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अखाड़े के रमता पंचों की अगुवाई के लिए जहां जूना अखाड़े में नवनिर्माण जोरो-शोरों से चल रहा है। वही उनके नगर प्रवेश के लिए भी नगर की सीमा पर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इन व्यवस्थाओं के चलते मंगलवार को अखाड़े के राष्ट्रीय सभापति महंत प्रेमगिरि महाराज द्वारा कॉगड़ी ग्राम में नवनिर्मित आश्रम तथा मन्दिर का लोकार्पण किया गया।

अखाड़े के वयोवृद्व पूर्व सभापति महंत सोहन गिरि महाराज, अंतर्राष्ट्रीय संरक्षक व अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री महंत हरिगिरि महाराज, मेलाधिकारी दीपक रावत, अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह, आईजी मेला संजय गुंज्याल ने संयुक्त रूप से पूजा अर्चना कर श्री प्रेमगिरि आश्रम का विधिवत शुभारम्भ किया। इस अवसर पर महामण्डलेश्वर रवि गिरि महाराज, निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रविन्द्रपुरी, सचिव महंत रामरतन पुरी, जूना अखाड़े के सचिव महंत महेशपुरी, थानापति नीलकंठगिरि, सचिव महंत शैलेन्द्र गिरि, महंत पूर्णगिरि, महंत धीरेन्द्रपुरी तथा मुख्य अतिथियों ने मन्दिर के सामने प्रांगण में रूद्राक्ष, पीपल, बेल, बड़, नीम आदि वृक्षों का रोपण किया। महंत प्रेमगिरि ने बताया कुम्भ मेले के दौरान आश्रम में साधु-संतों के आवास तथा भोजन की व्यवस्थाओं की जायेगी।

जूना अखाड़े के रमता पंच की पेशवाई से पूर्व इसी आश्रम में छावनी स्थापित की जायेगी तथा यहीं से शाही जुलूस के रूप में रमता पंच अखाड़े में प्रवेश करेंगे। कुम्भ मेलाधिकारी ने आश्रम में सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तथा सफाई व्यवस्था के लिए सफाईकमी के लिए मेला प्रशासन से वार्ता की जायेगी।

LEAVE A REPLY