लेह हवाई अड्डे पर बनेगा नया टर्मिनल भवन, 20 लाख यात्रियों को मिल सकेगी आधुनिक सुविधा

0
0

लेह। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) लेह में कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे पर एक नए बहु-स्तरीय टर्मिनल भवन का निर्माण कर रहा है,इसके बाद वहां सालाना लगभग 20 लाख यात्रियों को अच्छी सुविधा दे पाने में सक्षम होगा।

नए मल्टी-लेवल टर्मिनल को लगभग 19,000 वर्ग मीटर क्षेत्र के साथ तय जुड़े पुलों और लगभग 3,340 वर्ग मीटर क्षेत्र के एक उपयोगिता भवन के रूप में बनने की उम्मीद है। केंद्रीय उड्डयन मंत्रालय के तहत, समुद्र तल से 3,256 मीटर ऊपर स्थित नया टर्मिनल भवन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा, इस पर 480 करोड़ रुपये खर्च होगा।
हवाई अड्डे के निदेशक, सोनम नूरबो ने कहा, हम प्रति वर्ष लगभग नौ लाख यात्रियों की आवाजाही सुनिश्चित करते हैं, एक बार यह इमारत कार्यात्मक होने के बाद हम सालाना लगभग 20 लाख यात्रियों को बेहतर अनुभव दे पाएंगे।’ नूरबो ने बताया कि 1985 में कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डे का निर्माण किया गया था, लेकिन सीमित संख्या में ही यहां से उड़ानें भरी गई। भवन का निर्माण फरवरी 2019 में शुरू हुआ था और सितंबर 2021 में पूरा होने के लिए निर्धारित किया गया था, हालांकि, कोरोना के कारण काम रुका गया था। नूरबो को उम्मीद है कि नए बहु-स्तरीय टर्मिनल के निर्माण से केंद्रशासित प्रदेश में अर्थव्यवस्था और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

LEAVE A REPLY