14 जिलों में तेज बारशि का अलर्ट

0
0

भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां पर दिन मे हो रही तेज धूप से लोग उमस और गर्मी से बेहाल हो रहे थे लेकिन रविवार रात हुई बारिश ने एकदम से मौसम बदल दिया। शहर के अलग अलग हिस्सों में अचानक मौसम में बदलाव देखा गया और तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में बारिश का ग्राफ गिरा गया वही जबलपुर में बारिश का ग्राफ बढ़ गया है।
तेज हवाएं चलने के बाद करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। तेज बारिश के चलते सड़कों पर हल्का जलभराव भी हुआ तो कुछ जगहों पर पेड़ भी गिरे। भोपाल के साथ इंदौर में 21 मिमी, रतलाम में 2 मिमी, उज्जैन में 5 मिमी, सतना में 5 मिमी, छिंदवाड़ा 5 मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में रविवार से कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मानसून द्रोणिका सागर से होकर गुजर रही है। एक द्रोणिका (ट्रफ) उत्तरी महाराष्ट्र से केरल कोस्ट तक बनी हुई है। इन तीन सिस्टम के सक्रिय रहने से प्रदेश में कुछ स्थानों पर बरसात हो रही है। आने वाले दो दिनों बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की उम्मीद है। इंदौर और आस-पास के इलाकों में रविवार सुबह से रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है। देखते ही देखते तेज धूप के बाद मौसम में बदलाव आया और दोपहर बाद तेज बारिश का दौर आरंभ हो गया।
विभाग ने जारी की चेतावनी
मौसम विभाग ने प्रदेश भर में आने वाले 1 से 2 दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इंदौर, उज्जैन, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खरगोन बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी मंडला, बालाघाट जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY