यादें शेष /हर भूमिका में हिट रहे संजीव कुमार

0
5

सदाबहार अभिनेता संजीव कुमार ने अपने अभिनय से ये साबित किया कि उनके लिए दुनिया में कोई भी रोल कठिन नहीं है। फिल्म में मूकबधिर का किरदार हो या फिर नया दिन नई रात में उनके द्वारा निभाए गए अलग-अलग किरदारों में वह छाये रहे। जब भी बॉलीवुड में बेहतरीन अभिनेताओं का जिक्र किया जाता है तो उसमें संजीव कुमार का नाम जरूर लिया जाता है। संजीव कुमार ने अपने करियर में 150 के करीब फिल्मों में काम किया। उन्होंने अपने हुनर से हर किरदार में जान डाल दी।
संजीव कुमार 70 के दशक के ऐसे अभिनेता थे जो एक तरफ सीता और गीता, मनचली जैसी फिल्मों में अभिनेत्रियों के साथ रोमांस कर रहे थे। वहीं दूसरी तरफ आंधी और मौसम जैसी फिल्मों में अपने से बड़ी उम्र के शख्स का रोल अदा कर रहे थे। इसके अलावा परिचय, आप की कसम, अलाप और विधाता जैसी फिल्मों में सहायक भूमिकाओं से अपने अभिनय की छाप छोड़ी। उनकी पेशेवर जिंदगी जितनी कामयाब रही उतना ही नाकाम उनकी निजी जिंदगी।
संजीव कुमार का जन्म 9 जुलाई, 1938 को गुजरात के सूरत में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें प्यार से हरि भाई कह कर बुलाया जाता था। फिल्म निर्देशक और गीतकार गुलजार के साथ संजीव कुमार की बढ़िया बॉन्डिंग रही। गुलजार ने अपनी कई फिल्मों में संजीव कुमार को लीड एक्टर के तौर पर मौका दिया। इनमें आंधी, मौसम, कोशिश और नमकीन जैसी फिल्में शामिल हैं। ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुईं।
लाखों प्रशंसकों और एक सफल करियर के बाद भी संजीव कुमार की लाइफ में एक खालीपन हमेशा रहा। उनकी निजी जिंदगी बेहद खराब रही। ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के प्यार में पड़े संजीव ने कभी शादी नहीं की। हेमाने उनके प्यार को ठुकरा कर अभिनेता धमेंद्र से शादी कर ली और उनके एकतरफा प्यार में संजीव ने सारी जिंदगी अकेले ही गुजार दी।
नूतन और अभिनेता संजीव कुमार से जुड़ा हुआ एक किस्सा भी काफी मशहूर है। 1969 में फिल्म देवी की शूटिंग के दौरान इस अभिनेत्री ने संजीव कुमार को थप्पड़ मारा था। शादीशुदा और एक बेटे की मां बन चुकीं नूतन को सेट पर पड़ी एक मैगजीन से अपने और संजीव कुमार के अफेयर की बात पता चली तो वो गुस्सा हुईं लेकिन जब उन्हें ये पता चला कि ये बात संजीव कुमार ने फैलाई है तो नूतन ने भरे सेट में संजीव को एक जोरदार तमांचा जड़ दिया था। इस बात का जिक्र उन्होंने एक मैगजीन को दिए गए इंटरव्यू में किया था।
संजीव कुमार की अदायकी के साथ उनके अंदाज की भी अलग दीवानगी थी। 70 के दशक में वे किसी सुपरस्टार से कम नहीं थे। अभिनेत्री सुलक्षणा पंडित, संजीव कुमार से बहुत प्यार करती थीं। कहा जाता है कि संजीव कुमार को उन्होंने शादी के लिए प्रपोज भी किया था। मगर कभी भी उनका मिलन नहीं हो पाया। संजीव कुमार हेमा मालिनी से शादी ना हो पाने से काफी टूट गए थे और उन्होंने ताउम्र शादी ना करने का फैसला लिया। संजीव कुमार से शादी ना हो पाने के कारण सुलक्षणा ने भी कभी शादी नहीं की.
संजीव कुमार दिल की बीमारी के मरीज थे। 47 साल की उम्र में ही संजीव कुमार इस दुनिया को अलविदा कह गए।

LEAVE A REPLY