सावधान! अगस्त महीने में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक;जाने से पहले जान लें कि छुट्टी तो नहीं है

0
5

नई दिल्ली । अगस्त का महीना तीज-त्योहारों से भरा है जिसके चलते इस महीने 17 दिन बैंक बंद रहेंगे, अगर आपको किसी बैंक के काम पर जाना है तो सावधान हो जाएं। ऐसे में बैंक जाने से पहले यह जरूर जान लें कि कहीं आज छुट्टी तो नहीं है। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो संभव है कि आपको बैंक के दरवाजे से वापस लौटना पड़े। जैसा कि हम सभी जानते हैं बैंक हर दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहता है। 1 अगस्त को महीने का पहला शनिवार है। इस हिसाब से बैंक खुला रहना चाहिए लेकिन शनिवार को बकरीद के कारण बैंक बंद रहेंगे। 2 अगस्त को रविवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे।
पहला सप्ताह में 3 अगस्त को रक्षाबंधन है जो पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन बैंक बंद रहते हैं। अगस्त के महीने का पहला सप्ताह 3 से 9 तारीख के बीच होगा। पहला तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। 4-7 अगस्त के बीच चार दिनों के लिए बैंक का कामकाज चलता रहेगा। 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक बंद रहेंगे और 9 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।
दूसरा सप्ताह में 10 अगस्त (सोमवार) से दूसरे सप्ताह की शुरुआत हो रही है जो 16 अगस्त तक रहेगा। सप्ताह के पहले दिन बैंक खुले रहेंगे और अगले दिन यानी मंगलवार को (11 अगस्त) और 12 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 13 अगस्त को पेट्रियोट डे के मौके पर इम्फाल जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी। 15 अगस्त को राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस है और यह राष्ट्रीय अवकाश है। 16 अगस्त को रविवार है।
तीसरा सप्ताह की शुरुआत 17 अगस्त से हो रही है जो 23 अगस्त तक रहेगी। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि के मौके पर और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी और महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 23 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहते हैं।
चौथा सप्ताह में सप्ताह की शुरुआत 24 अगस्त से हो रही है जो 30 अगस्त तक रहेगी। इस सप्ताह में 29 अगस्त को कर्मा पूजा और मोहर्रम के चलते बैंकों मे छुट्टी रहेगी। 30 अगस्त को रविवार है। 31 अगस्त को इंद्रयात्रा और ओणम के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

LEAVE A REPLY