अनलॉक 1.0 में बढ़ा कोरोना संक्रमण, कलेक्टर ने दी नसीहत

0
10

ग्वालियर।अजयभारत न्यूज
पिछले पांच दिनों से ग्वालियर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में अधिक इजाफा हुआ है, जिसे लेकर प्रशासन ने पहली बार माना है कि अनलॉक वन में दी गई छूट के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। क्योंकि व्यवसायिक और आवागमन की सुविधाओं को लंबे समय तक बंद नहीं किया जा सकता, इसलिए अब लोग खुद जागरुक रहकर सुरक्षा मानकों को अपनाएं, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह का कहना है, अनलॉक 1.0 में जो छूट दी गई थी, उसके बाद ट्रांसपोर्टेशन बढ़ा है, कारखाने शुरू किए गए हैं, बाहर से मजदूरी के लिए श्रमिकों की आवाजाही भी हुई है। ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा है। इसलिए लोग समय रहते खुद भी सतर्क रहें और अपने आस पास के लोगों को लेकर भी सतर्क रहें। उन्होंने कहा, सुरक्षा मानक जैसे सैनिटाइजर, ग्लब्स और मास्क का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।
कलेक्टर ने लोगों से अपील की है, वे बाहर से आने वाले लोगों के बारे में जानकारी टोल फ्री नंबर पर और इंसीडेंट कमांडर को दें, हालांकि शहर की सभी सीमाओं पर लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। आने जाने का कारण और जरूरी काम होने पर ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। इसके बावजूद कई लोग दूसरे रास्तों से भी जिले में प्रवेश कर रहे हैं। ये लोग खुद के अलावा दूसरों के लिए भी खतरा बन सकते हैं। इसलिए ऐसे लोगों की जानकारी समय रहते प्रशासन ने लोगों से मांगी है।
चार दिन बाद लॉकडाउन में राहत
ग्वालियर।शहर में तेजी से बढते कोरोना के मरीजोें को देखते हुए प्रशासन ने चार दिन पहले लॉकडाउन पूरे दिन कर दिया था। मंगलवार को लॉकडाउन मे मिली ढील के बाद सुबह ६ से दोपहर २ बजे तक बाजारों मे दुकाने खुली और लोग अपनी जरुरत का सामान लेने बाजार में निकल पडे। लॉकडाउन में ढील मिलते ही लोगों ने नियमों का उलंघन किया । सब्जी मंडी और बाजारों मेंं कई लोग बिना मॉस्क लगाए तथा सुरक्षित दूरी को भूलते नजर आए। हालंकि पुलिस ने ऐसे लोगों पर कार्यवाई भी की। दोपहर २ बजने के साथ ही पुलिस ने दुकानों को बंद कराना शुरु कर दिया था। लेकिन गली मोहल्लों में दुकानें खुली नजर आई।
निगम ने चलाए प्रचार रथ
ग्वालियर।कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे प्रयासों में आम जनों को जागरूक करने का कार्य भी किया जा रहा है। संक्रमण की रोकथाम के लिये आम जनों का जागरूक होकर सावधानियां अपनाना आवश्यक है। ग्वालियर शहर में संक्रमण की रोकथाम के लिये नगर निगम ग्वालियर के माध्यम से प्रचार रथ तैयार कर जन जागृति का कार्य प्रारंभ किया गया है। इस मौके पर अपर आयुक्त नगर निगम नरोत्तम भार्गव, अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बुधवार को बाल भवन से तीन प्रचार रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह प्रचार वाहन ग्वालियर नगर निगम सीमा क्षेत्र में दिनभर घूमकर लोगों में संक्रमण की रोकथाम के लिये जागरूकता फैलाने का कार्य करेंगे। प्रचार रथ के माध्यम से लोगों से आग्रह किया गया है कि वे बिना काम के घर से न निकलें। बाजार में निकलें तो मास्क अवश्य लगाएं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। नियमित रूप से अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें। जागरूकता और सावधानी ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम का उपाय है।

LEAVE A REPLY