भगवान शंकर का प्रिय सावन का महीना 6 जुलाई से हो रहा है आरंभ, जानें इससे जुड़ी विशेष बातें

0
10

ग्वालियर :सावन का पहला सोमवार 6 जुलाई को है. इस दिन से सावन का महीना शुरू हो जाएगा. सावन का महीना चातुर्मास मास का प्रथम महीना होता है. सावन का महीना भगवान शंकर को समर्पित है. सावन में सोमवार के व्रत और भगवान शिव का अभिषेक करने से सभी प्रकारों के कष्टों से मुक्ति प्रदान करने वाला माना गया है.
चातुर्मास में भोलेनाथ पृथ्वी का करते हैं भ्रमण
मान्यता है कि चातुर्मास में भगवान विष्णु विश्राम करते हैं और पृथ्वी की बागडोर भगवान शिव संभालते हैं. चातुर्मास में भगवान शिव पृथ्वी का भ्रमण करते हैं और अपने भक्तों को शुभ फल प्रदान करते हैं. इसलिए चातुर्मास में सावन के महीने का विशेष महत्व है. सावन के सोमवार का व्रत दांपत्य जीवन के लिए शुभ फलदायी माना गया है.
6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है
सावन का पहला सोमवार 6 जुलाई को है. इस दिन पंचांग के अनुसार प्रतिपदा तिथि सुबह 9 बजकर 21 मिनट तक रहेगी इसके बाद द्वितीया तिथि आरंभ होगी. इस दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे.
इस बार चार नहीं पांच सोमवार होंगे
इस बार सावन के महीने में पांच सोमवार आएंगे. पहला 6 जुलाई को पहला सोमवार, दूसरा 13 जुलाई, तीसरा 20 जुलाई, चौथा 27 जुलाई और पांचवा सोमवार 3 अगस्त को है.
पहले सोमवार की पूजा विधि
इस दिन सुबह सूर्य उदय से पूर्व उठकर स्नान करना चाहिए. इसके बाद पूजा स्थान को शुद्ध करें. भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. पुष्प अर्पित करें. धूप जलाएं और दीपक प्रज्जवलित करें. पूजा में बेल पत्री चढ़ाएं. शिवलिंग पर धतूरा, चंदन, चावल, शहद चढ़ाएं. मिष्ठान का भोग लगाएं. गणेश जी की आरती अवश्य करें.

LEAVE A REPLY